CSDS के सर्वे में हुआ खुलासा, बताया किसकी बनेगी सरकार?

स्‍टडी ऑफ द डेवलपिंग सोसायटी (CSDS) ने चुनावों से पहले कुछ सर्वे किए, जिसमें महंगाई, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार की चिंताओं को देखते हुए इस बार भी केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (BJP) सरकार की वापसी का संकेत मिलता है. The Study of the Developing Society (CSDS) conducted some surveys before the elections, which indicated the return of Prime Minister Narendra Modi-led Bharatiya Janata Party (BJP) government at the Center this time too, given the concerns of inflation, unemployment and corruption.

CSDS के सर्वे में हुआ खुलासा, बताया किसकी बनेगी सरकार?

लोकसभा चुनाव की तैयारियां  पूरी हो चुकी हैं, भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी कर दिया है. 19 अप्रैल से 01 जून के बीच कुल सात चरणों में देश की 543 सीटों पर मतदान किए जाएंगे, जिसके परिणाम जून को सामने आएंगे. लोकसभा चुनाव 2024 की पहले फेज की वोटिंग में अब 1 दिन बाकी है. 19 अप्रैल को देशभर में 102 सीटों पर वोटिंग होगी. 

लेकिन वहीं स्‍टडी ऑफ द डेवलपिंग सोसायटी (CSDS) ने चुनावों से पहले कुछ सर्वे किए, जिसमें महंगाई, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार की चिंताओं को देखते हुए इस बार भी केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (BJP) सरकार की वापसी का संकेत मिलता है. 

किसको कितना वोट शेयर? 

साल 2019 में BJP का वोट शेयर करीब 37 फीसदी से बढ़कर 2024 में 40 फीसदी तक होने का अनुमान है. दूसरी तरफ, कांग्रेस का भी वोट शेयर करीब साल 2019 से 19% से बढ़कर 2024 में 21% बढ़ने की उम्‍मीद है. इस बार BJP के सहयोगियों को 6 फीसदी वोट शेयर मिलने की उम्मीद है. जबकि इंडिया ब्‍लॉक को 13 फीसदी वोट शेयर मिलने की उम्मीद है और अन्य दलों को इस बार 20% तक वोट मिलने की उम्मीद है. कुल मिलाकर, राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को 46% वोट शेयर मिल सकता है.    

क्या कहता है सर्वे? 

 ये सर्वे युवाओं में रोजगार के अवसरों की कमी और गरीबों के लिए जरूरी चीजों की बढ़ती कीमतों के बीच संकट पर रोशनी डालता है. साथ ही इसमें केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग और भारत के चुनाव आयोग में भरोसे की कमी को लेकर भी असंतोष नजर आया है. 

सर्वे में आए नतीजे PM Modi के नेतृत्व में उच्च स्तर के भरोसे को दर्शाते हैं. सर्वे पर अगर यकीन करें तो PM Modi को विपक्ष के पीएम चेहरे राहुल गांधी के खिलाफ  21 फीसदी की बढ़त हासिल है. CDS के सर्वे में NDA को वोट शेयर 12 फीसदी तक बढ़ने के आसार है. CSDS ने साल 2024 में बीजेपी के वोट शेयर में 2.6 प्रतिशत वृद्धि की भविष्यवाणी की है.      

किसकी बनेगी सरकार? 

साल 2019 में BJP ने  303 सीटें जीतीं थी. इन सभी सीटों पर औसतन 2.6% वोट शेयर का इजाफा कांग्रेस या उसके सहयोगियों द्वारा दर्ज की गई बढ़त से ज्‍यादा होगा. ऐसे में उसके इनमें से कोई भी सीट हारने की संभावना नहीं है. कांग्रेस के खिलाफ BJP को अभी भी 1.1 प्रतिशत की बढ़त हासिल है. इसका मतलब 5.6 प्रतिशत वोट शेयर से कम या उसके बराबर के अंतर से जीती या हारी गई किसी भी सीट की किस्मत में बदलाव देखा जा सकता है. 

साल 2019 में 5.6 प्रतिशत वोट शेयर से कम या उसके बराबर के अंतर से एक सौ 6 सीटें जीती/हारी गईं. BJP ने इनमें से 46 सीटें जीतीं थीं. चूंकि कांग्रेस की तुलना में ज्‍यादा शेयर में वृद्धि का अनुमान है, उसके सहयोगियों या अन्य को ये सीटें खोने की उम्मीद नहीं है. इनमें से 19 सीटें कांग्रेस ने जीतीं.