कतर में Indian Navy के 8 पूर्व जवानों को कोर्ट ने सुनाई फांसी की सजा, जानें क्यों?

Eight former Indian Navy soldiers have been sentenced to death by the court in Qatar. कतर में भारतीय नेवी के 8 पूर्व जवानों को कोर्ट ने फांसी की सजा सुनाई गई है.

कतर में Indian Navy के 8 पूर्व जवानों को कोर्ट ने सुनाई फांसी की सजा, जानें क्यों?

कतर में नौसेना के पूर्व 8 जवानों को कोर्ट ने गुरुवार (26 अक्टूबर) को जासूसी के मामले में फांसी की सजा सुनाई. इसको लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है कि मौत की सजा के फैसले से हम हैरान हैं और विस्तृत फैसले की कॉपी का हम इंतजार कर रहे हैं.

मंत्रालय ने कहा, ''हम परिवार के सदस्यों और कानूनी टीम के संपर्क में हैं और सभी कानूनी विकल्प तलाश रहे हैं. इस मामले को बहुत महत्वपूर्ण मानते हैं और इस पर बारीकी से नजर रख रहे हैं. सभी कांसुलर और कानूनी सहायता देना जारी रखेंगे. फैसले को कतर के अधिकारियों के सामने भी उठाएंगे.''

विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया कि ये आठ लोग कतर में स्थित अल दहारा कंपनी (Al Dahra Company) में काम करते हैं. दरअसल, कतर (Qatar) में ये आठ भारतीयों पिछले साल अक्टूबर 2022 से कैद में हैं. 

आरोप क्या है?

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कतर ने नौसना के पूर्व जवानों पर आरोप लगाया है कि वो सबमरीन प्रोग्राम को लेकर जासूसी कर रहे थे. भारत इनको काउंसलर एक्सेस के जरिए रिहा कराने की कोशिश में लगा हुआ था.