ICC ने श्रीलंका क्रिकेट को तत्काल सस्पेंड किया, जानें अब टीम का क्या होगा?

ICC has suspended Sri Lankan cricket with immediate effect. आईसीसी ने श्रीलंका क्रिकेट को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है.

ICC ने श्रीलंका क्रिकेट को तत्काल सस्पेंड किया, जानें अब टीम का क्या होगा?

वर्ल्ड कप में श्रीलंकाई टीम का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा. इसके चलते पॉइंट्स टेबल में ये टीम नौवें स्थान पर है. ये बुरा दौर अभी खत्म भी नहीं हुआ था कि अब पूरे श्रीलंका क्रिकेट को बहुत बड़ा झटका लगा है. खबर है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने तत्काल प्रभाव से इस देश की सदस्यता को निलंबित कर दिया है. ICC ने बतौर सदस्य श्रीलंका पर नियमों के उल्लंघन के गंभीर आरोप लगाए हैं.

दरअसल, शुक्रवार 10 नवंबर को ICC बोर्ड की बैठक हुई. इस मीटिंग में ICC बोर्ड ने श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड की सदस्यता को निलंबित करने का फैसला लिया. इसका मतलब आईसीसी के टूर्नामेंट्स में अब ये टीम नजर नहीं आएगी. 

ICC ने क्यों लिया ये फैसला?

श्रीलंकाई संसद ने गुरुवार 9 नवंबर को एक प्रस्ताव पास किया, जिससे श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड की गवर्निंग बॉडी को निरस्त कर दिया गया था. इस प्रस्ताव को संसद में बैठी सत्ताधारी और विपक्ष, दोनों पार्टियों की सहमति से पास किया गया.

ICC के नियम कहते हैं कि कोई भी क्रिकेट बोर्ड स्वायत्त रूप से चले. नियमों के मुताबिक़ हर बोर्ड को ये सुनिश्चित करना होता है कि कामकाज में शासन या कोई सरकारी हस्तक्षेप ना हो. लेकिन श्रीलंकाई संसद में प्रस्ताव पारित होने के बाद श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड की गवर्निंग बॉडी खत्म होने से आईसीसी के इस क्लॉज़ का उल्लंघन हो गया है. इसके बाद ICC ने ये फैसला लिया. निलंबन की शर्तें आईसीसी बोर्ड द्वारा उचित समय पर तय की जाएंगी. ICC बोर्ड की अगली मीटिंग 21 नवंबर को होनी है.