राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों का ऐलान, शमी समेत इन खिलाड़ियों के नाम

भारतीय खेल मंत्रालय राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों का ऐलान कर दिया है. Indian Sports Ministry has announced the National Sports Awards.

राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों का ऐलान, शमी समेत इन खिलाड़ियों के नाम

खेल पुरस्कारों के लिए नाम का ऐलान हो गया है. भारत के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी समेत 26 खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. वहीं, मेजर ध्यानचंद खेल रत्न सम्मान के लिए भारत के दो युवा बैडमिंटन स्टार को चुना गया है. इस साल के लिए खेल रत्न पुरस्कार चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी को दिया जाएगा. इन दोनों ने दुनिया भर में बैडमिंटन युगल में भारत का नाम रोशन किया है. खेल मंत्रालय ने इन सभी नामों की पुष्टि की है. 

सभी खिलाड़ी जनवरी में सम्मानित किए जाएंगे और इसके लिए विशेष आयोजन होता है. उसी दौरान यह खेल पुरस्कार दिए जाएंगे. खिलाड़ी राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किए जाएंगे. खेल मंत्रालय के मुताबिक, 26 एथलीट्स अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित होंगे. सम्मानित होने वाले खिलाड़ियों का चयन उस साल उनके प्रदर्शन को देखकर किया जाता है. खेल विभाग उनके नाम की सिफारिश करती है. अर्जुन अवॉर्ड्स पाने वालों कि लिस्ट में लंबी कूद के एथलीट श्रीशंकर, स्टार पैरा एथलीट शीतल देवी, स्टार महिला हॉकी प्लेयर सुशीला चानू समेत 26 एथलीट्स शामिल हैं.

खेल मंत्रालय के मुताबिक, अलग-अलग समितियों की सिफारिशों के आधार पर और पूरी जांच पड़ताल के बाद सरकार ने इन सभी खिलाड़ियों, कोचों और संस्थाओं को अवॉर्ड के लिए चुना है. मंत्रालय ने सम्मानित होने वाले खिलाड़ियों, कोचों और संस्थाओं की सूची भी जारी की है. 

खेल अवार्ड के लिए जारी की गई एथलीटों की लिस्ट:-

खेल रत्न अवॉर्ड 2023

चिराग शेट्टी - बैडमिंटन

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी - बैडमिंटन

अर्जुन अवॉर्ड 2023 

मोहम्मद शमी - क्रिकेट

ओजस प्रवीण देवताले - तीरंदाजी

अदिति गोपीचंद स्वामी - तीरंदाजी

श्रीशंकर - एथलेटिक्स

पारुल चौधरी - एथलेटिक्स

मोहम्मद हुसामुद्दीन - बॉक्सर

आर वैशाली - शतरंज

सुशीला चानु - हॉकी

पवन कुमार - कबड्डी

रितु नेगी - कबड्डी

नसरीन - खो-खो

पिंकी - लॉन बॉल्स

ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर - शूटिंग

ईशा सिंह - शूटिंग

हरिंदर पाल सिंह - स्क्वैश

अयहिका मुखर्जी - टेबल टेनिस

सुनील कुमार - रेसलिंग

अंतिम - रेसलिंग

रोशीबिना देवी - वुशु

शीतल देवी - पैरा आर्चरी

अजय कुमार - ब्लाइंड क्रिकेट

प्राची यादव - पैरा कैनोइंग

अनुश अग्रवाल - घुड़सवारी

दिव्यकृति सिंह - घुड़सवारी ड्रेसेज

दीक्षा डागर - गोल्फ

कृष्ण बहादुर पाठक - हॉकी

गौरतलब हो कि, यह सभी राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 9 जनवरी 2024 को राष्ट्रपति भवन में दिए जाएंगे. यह सभी अवॉर्ड राष्ट्रपति द्वारा खिलाड़ियों को प्रदान किए जाएंगे. खेल मंत्रालय ने जो लिस्ट जारी की है उसमें कुल 29 खिलाड़ियों और एथलीटों को शामिल किया है.