कुछ भी कर ले पाकिस्तान, विश्व कप से बाहर होना तो तय!

After New Zealand's victory, Pakistan team's path to World Cup semi-finals has become difficult. न्यूजीलैंड की जीत के बाद पाकिस्तानी टीम की वर्ल्ड कप सेमीफाइनल की राह मुश्किल हो गई है.

कुछ भी कर ले पाकिस्तान, विश्व कप से बाहर होना तो तय!

2023 वर्ल्ड कप (World Cup 2023) में भारत का मुकाबला किस टीम से होगा, ये अब थोड़ा स्पष्ट हो गया है. ये लगभग तय हो गया है कि भारत और पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल नहीं होगा. दरअसल पाकिस्तान अब चाहे कुछ भी कर ले, उसका वर्ल्ड कप से बाहर होना लगभग पक्का हो गया है. न्यूजीलैंड और श्रीलंका मैच के बाद समीकरण एक दम बदल गए हैं.

बाबर आजम की अगुवाई वाली अभी टूर्नामेंट में एक मैच बचा है. पाकिस्तान को शनिवार, 11 नवंबर को इंग्लैंड के खिलाफ अपना आखिरी लीग स्टेज मैच खेलना है. न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच 9 नवंबर को बेंगलुरु में खेले गए मैच से पहले पाकिस्तान बहुत कॉन्फिडेंट था. पाकिस्तान को उम्मीद थी कि, वो अपना आखिरी मुकाबला जीत कर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकता है. लेकिन न्यूजीलैंड ने सारा पासा ही पलट दिया है. न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को बड़े अंतर से हराया है. 

महज 171 पर सिमटी श्रीलंका

न्यूजीलैंड टीम ने अपने आखिरी और करो या मरो वाले लीग स्टेज मैच में श्रीलंका को पहली पारी में महज 171 रन पर ढेर कर दिया. इसके बाद न्यूजीलैंड ने 23.2 ओवर में 5 विकेट पर लक्ष्य हासिल कर लिया. श्रीलंका के 171 रनों के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरूआत शानदार रही. न्यूजीलैंड के ओपनर ड्वेन कॉनवे और रचिन रवीन्द्र ने पहले विकेट के लिए 12.2 ओवर में 86 रन जोड़े. ड्वेन कॉनवे 42 गेंदों पर 45 रन बनाकर पवैलियन लौटे. उन्होंने अपनी पारी में 9 चौके लगाए. ड्वेन कॉनवे को दुष्मंता चमीरा ने आउट किया.

इस जीत के बाद कीवी टीम ने सेमीफाइनल के लिए अपनी मजबूत दावेदारी पेश की है. जबकि बाबर आजम की अगुवाई वाली पाकिस्तानी टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को करारा झटका लगा है. इस जीत के बाद न्यूजीलैंड के 9 मैचों में 10 प्वॉइंट्स हो गए हैं. न्यूजीलैंड टीम प्वॉइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर काबिज है.

वहीं, अब पाकिस्तान को अगर सेमीफाइनल के क्वालिफाई करना है तो..उसे अपना आखिरी मैच बड़े अंतर से जीतना होगा. पाकिस्तान को इंग्लैंड के खिलाफ 300 रनों के अंतर से बड़ी जीत दर्ज करनी होगी. वहीं, अगर पाकिस्तान दूसरी इनिंग में बैटिंग करता है तो, उसे 3.4 ओवर में 150 रन चेड करने होंगी. जो एक तरह से नामुमकिन है. हालांकि क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है और इसमें हर भविष्यवाणी फेल है. ऐसे में कुछ भी हो सकता है, लेकिन ये गणित है, उसके मुताबिक ये नामुमकिन है.