इस दिन से शुरू होगा संसद का शीतकालीन सत्र, सामने आई तारीख!

Know when the winter session of Parliament is going to start. जानें संसद का शीतकालीन शत्र कब से शुरू होने जा रहा है.

इस दिन से शुरू होगा संसद का शीतकालीन सत्र, सामने आई तारीख!

संसद का शीतकालीन सत्र दिसंबर के दूसरे हफ्ते में शुरू होकर क्रिसमस (25 दिसंबर) से पहले खत्म हो सकता है. न्यूज एजेंसी पीटीआई ने बुधवार (8 नवंबर) को सूत्रों के हवाले से ये जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि शीतकालीन सत्र तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव के परिणाम यानी 3 दिसबंर के कुछ दिन बाद शुरू होने की संभावना है. 

इन पर हो सकती है चर्चा

प्रमुख आपराधिक कानूनों के स्थान पर लाए गए तीन प्रमुख विधेयकों पर सत्र के दौरान विचार किए जाने की संभावना है. गृह मामलों की स्थायी समिति ने हाल ही में तीन विधेयकों पर अपनी रिपोर्ट को स्वीकारा है. संसद में लंबित एक अन्य प्रमुख विधेयक मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति से जुड़ा है.      

मानसून सत्र में पेश किए गए इस विधेयक को सरकार ने विपक्ष और पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्तों के विरोध के बीच संसद के विशेष सत्र में पारित करने पर जोर नहीं दिया.

 सरकार इस विधेयक के माध्यम से मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों के दर्जे को कैबिनेट सचिव के बराबर लाना चाहती है. वर्तमान में उन्हें सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के बराबर का दर्जा प्राप्त है. 

संसद का  शीतकालीन सत्र आम तौर पर कब होता है?

संसद का  शीतकालीन सत्र आम तौर पर नवंबर के तीसरे हफ्ते में शुरू होता है. ये क्रिसमस से पहले समाप्त हो जाता है, लेकिन इस बार अभी तक आधिकारिक तौर पर सत्र को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई.