ये हैं राजस्थान की 10 हॉट सीटें, जिनपर टिकी है देश की निगाहें

Know which are the ten hottest seats of Rajasthan for the assembly elections. जानें विधानसभा चुनाव के लिए राजस्थान की दस सबसे हॉट सीटें कौनसी हैं.

ये हैं  राजस्थान की 10 हॉट सीटें, जिनपर टिकी है देश की निगाहें

राजस्थान में आज (शनिवार को) विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है. पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, सीएम अशोक गहलोत, पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट समेत दो प्रमुख दलों के प्रदेशाध्यक्ष समेत कई दिग्गजों की किस्मत आज ईवीएम में बंद होगी. जिसका फैसला, 3 दिसंबर को आएगा. इसी के साथ फैसला होगा कि, जनता का जनादेश किस तरह रहा है. ऐसे में जानते हैं कि प्रदेश की वो 10 हॉट सीटें कौनसी हैं, जिनपर पूरे देश की निगाहें टिकी हैं. 

अशोक गहलोत- सीएम अशोक गहलोत सरदारपुरा से ताल ठोक रहे हैं. जोधपुर जिले के अंतर्गत ये सीट आती है. गहलोत जोधपुर से 5 बार सांसद रह चुके हैं और सरदारपुरा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से पांच बार विधायक भी. इस तरह गहलोत छठी बार भाग्य आजमाने चुनावी रण में उतरे हैं. इनके सामने बीजेपी ने महेंद्र सिंह राठौड़ को उतारा है.

सचिन पायलट- पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट टोंक से सीटिंग एमएलए हैं. 2018 में भाजपा रे यूनुस खान को 54 हजार से ज्यादा मतों से हराया था. इस बार बीजेपी ने इस सीट से अजीत सिंह मेहता को अपना प्रत्याशी घोषित किया है.

गोविंद सिंह डोटासरा- कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा सीकर जिले की लक्ष्मणगढ़ सीट से विधायकी में हैट्रिक ठोक चुके हैं. यानी 3 बार विधायक रह चुके हैं.  बीजेपी ने डोटासरा के सामने पूर्व केंद्रीय मंत्री और पूर्व सांसद सुभाष महरिया को मैदान में उतारा है.

सीपी जोशी- कांग्रेस नेता और विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी राजसमंद जिले की नाथद्वारा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. वह इस सीट से 5  बार विधायक चुने गए हैं. मुकाबला कड़क है. इस बार बीजेपी ने सीपी जोशी के सामने मेवाड़ राजघराने के कुंवर विश्वराज सिंह को उम्मीदवार बनाया है. 2018 के चुनाव में उन्होंने बीजेपी के महेश प्रताप सिंह को 16940 मतों के अंतर से मात दी थी.

मंत्री शांति धारीवाल- अपने अतरंगी बयानों को लेकर और कांग्रेस आलाकमान से सीधा पंगा लेकर चर्चा में रहे धारीवाल को पार्टी ने दावेदारी तय करने में भी खूब तरसाया. सीएम गहलोत के खास माने जाते हैं और कोटा उत्तर सीट से उन्हें फिर टिकट थमाया है. राजस्थान सरकार में यूडीएच मंत्री हैं. भाजपा ने उनके सामने इस सीट से प्रहलाद गुंजल को उतारा है.

वसुंधरा राजे सिंधिया-  पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे झालरापाटन से चुनाव लड़ रही हैं. सिटिंग एमएलए फायर ब्राण्ड नेता हैं. विभिन्न मंचों से ऐलान करती हैं कि वो 36 कौमों की अगुवाई करती हैं. जनता के साथ कनेक्शन तगड़ा है. कहती हैं कि वो राजपूतों की बेटी, जाटों की बहू और गुज्जरों की समधन हैं. पॉपुलैरिटी चरम पर है.

दीया कुमारी- दीया कुमारी 2013 के विधानसभा चुनाव में सवाई माधोपुर से विधायक चुनी गई थीं.  2018 का विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा था. फिर 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने जीत हासिल की. इस बार पार्टी ने जयपुर की विद्याधर नगर सीट से उन्हें उतारा है.

राज्यवर्धन सिंह राठौड़- भाजपा सांसद राज्यवर्धन राठौड़ झोटवाड़ा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस ने उनके सामने अभिषेक चौधरी पर दांव लगाया है. राज्यवर्धन राठौड़ 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में जयपुर ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र से सांसद बने थे. 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के सीपी जोशी और 2019 में कांग्रेस की कृष्णा पूनिया को हराया था.

राजेंद्र राठौड़- विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ तारानगर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. राठौड़ सात बार विधायक चुने जा चुके हैं. 2008 से 2013 तक वो अपने एक कार्यकाल के लिए तारानगर सीट का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं.

सतीश पूनिया- भाजपा नेता और उपनेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया आमेर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. उनके सामने कांग्रेस ने प्रशांत शर्मा को इस सीट से उतारा है. 2018 के चुनाव में पूनिया ने कांग्रेस के प्रशांत शर्मा को हराया था.