राम मंदिर: गर्भगृह में राम की कौन सी मूर्ति लगेगी, पता चल गया

Know which idol of Lord Ram will be installed in the Ram temple built in Ayodhya. जानें अयोध्या में बने राम मंदिर में भगवान राम की कौनसी मूर्ति लगेगी.

राम मंदिर: गर्भगृह में राम की कौन सी मूर्ति लगेगी, पता चल गया

अयोध्या में बन रहे राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में 22 जनवरी को ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह होना है. इस समारोह से जुड़ा कार्यक्रम 15 जनवरी से शुरू हो जाएगा, जब हिंदुओं के भगवान राम की मूर्ति गर्भगृह में लाई जाएगी. बता दें कि मंदिर के गर्भगृह में भगवान राम की जो मूर्ति स्थापित होनी है, वो उनके बाल रूप की होगी. मंदिर ट्रस्ट ने 27 दिसंबर को बताया कि अगले महीने मंदिर के गर्भगृह में 'राम लला' यानी भगवान राम की उनके बाल रूप की मूर्ति स्थापित की जाएगी.

कैसी होगी ‘रामलला’ की मूर्ति?

न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक ‘श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र’ के महासचिव चंपत राय ने बताया कि गर्भगृह में स्थापित की जाने वाली मूर्ति 51 इंच ऊंची होगी. ये मूर्ति 5 साल के 'राम लला' की होगी. इसके लिए तीन डिजाइनों में से किसी एक का चयन होगा. चंपत राय ने बताया कि जिस प्रतिमा में सर्वोत्तम देवत्व और बाल सुलभता प्रतीत होगी, उसे चुना जाएगा.

वहीं, 26 दिसंबर को चंपत राय ने राम मंदिर परिसर का मानचित्र मीडिया को दिखाया. इसे समझाते हुए उन्होंने बताया, '70 एकड़ के उत्तरी हिस्से में मंदिर बन रहा है. यह भाग काफी छोटा है. लोग बड़े भाग में भी मंदिर बनाए जाने की बात कह सकते हैं. लेकिन, उनके लिए ये जानना जरूरी है कि राम जन्मभूमि के जिस क्षेत्र के लिए सालों तक आंदोलन चला, वहीं पर मंदिर का निर्माण किया गया है.

तीन मंजिला राम मंदिर बनना है

चंपत राय ने बताया कि तीन मंजिला राम मंदिर बन रहा है. इसका ग्राउंड फ्लोर तैयार हो चुका है और फर्स्ट फ्लोर पर काम चल रहा है. इसके अलावा मंदिर की जो मेन बाउंड्री होगी, उसका भी निर्माण किया जा रहा है.

चंपत राय ने श्री राम जन्मभूमि मंदिर परिसर के मानचित्र को समझाते हुए ये भी बताया कि राम मंदिर के अलावा परिसर में कई और मंदिर भी बनेंगे. आजतक के कुमार अभिषेक की रिपोर्ट के मुताबिक मंदिर में पूर्व की दिशा से प्रवेश होगा, जबकि दर्शन के बाद श्रद्धालु दक्षिण दिशा से मंदिर से बाहर निकलेंगे. बीच में 'रामलला' का गर्भगृह है.