अप्रैल का पहला दिन, जनता को मिली खुशखबरी, कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें हुई कम

1 अप्रैल से देश के लोगों को बड़ी राहत मिली है. क्योंकि 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 32 रुपये तक की कटौती की गई है. The people of the country have got a big relief from April 1. Because the price of 19 kg commercial gas cylinder has been reduced by up to Rs 32.

अप्रैल का पहला दिन, जनता को मिली खुशखबरी, कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें हुई कम

1 अप्रैल से देश के लोगों को बड़ी राहत मिली है. क्योंकि 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 32 रुपये तक की कटौती की गई है. 1 अप्रैल से देश के अलग-अलग शहरों में 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस  सिलेंडर की कीमतों में 30-32 रुपये तक की कटौती की गई है, जिससे लोगों को महंगाई से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. हालांकि 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है. 

इन राज्यों में गैस सिलेंडर की कीमते

कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमते कम होने और नई दरें लागू होने के बाद आज से दिल्ली में 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1764.50 पैसे हो गई है. जबकि कोलकाता में 19 किलोग्राम वाला गैस सिलेंडर अब 1879 रुपये में मिलेगा. वहीं मुंबई में इसकी कीमत 1717.50 पैसे और चेन्नई में 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल गैस सिलेंडर 1930 रुपये में मिलेगा

साल के शुरु से बढ़ी गैस सिलेंडर की कीमतें 

इससे पहले मार्च महीने में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 25.50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. जबकि फरवरी में इसकी कीमत 1.30 रुपये बढ़ाई गई थी. बता दे की पिछले तीन महीनें से लगातार कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम बढ़ रहे थे, 

लोकसभा चुनाव के कारण हुई कटौती 

लोकसभा चुनाव को देखते हुए यह माना जा रहा था कि इस बार सिलेंडर के साथ और भी रोजमर्रा के समानों की कीमतों में कटौती की जाएगी. गौरतलब है कि इससे पहले महिला दिवस के दिन पीएम मोदी ने 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की छूट देने का ऐलान किया था. इसके बाद से ही दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 803 रुपये हैं. जबकि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अतिरिक्त 300 रुपये की सब्सिडी मिलती है.