RBI ने Paytm Payments Bank पर एक्शन क्यों लिया?

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को पेटीएम पेमेंट्स बैंक में गड़बड़ी की आशंका जताई जिसे लेकर पहले भी चेतावनी दी जा चुकी थी और फाइन भी लगाया गया था. The Reserve Bank of India was informed about the possibility of irregularities in Paytm Payments Bank, about which a warning had been given earlier and a fine had also been imposed.

RBI ने Paytm Payments Bank पर एक्शन क्यों लिया?

आरबीआई के एक्शन के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक और उसके काम करने के तरीकों को लेकर सवाल उठ रहे हैं. रिजर्व बैंक को पेटीएम में मिलीं गड़बड़ियां के बाद उसकी सेवाओं पर रोक लगाई गई है.अगर रिपोर्ट्स की मानें तो पेटीएम पेमेंट्स बैंक का लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है, 

क्योंकि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के 1000 से ज्यादा ग्राहकों के अकाउंट एक ही पैन कार्ड से लिंक थे, इसलिए आरबीआई को ये एक्शन लेना ही पङा.आरबीआई को पहले से ही कुछ गतत लग रहा था, जिसके लिए बैंक को पहले ही चेतावनी दे दी गई थी. इसके बाद भी पेटीएम ने इस पर इतना ध्यान नही दिया. इसमें सबसे बड़ी गड़बड़ी केवाइसी को लेकर की गई थी.

केवाईसी नियम का उल्लंघन किया गया 

पेटीएम के हजारों ऐसे कस्टमर थे जिन्होंने केवाईसी के दस्तावेज जमा नहीं किए थे, साथ ही कंपनी ने अपने कई ग्राहकों का केवाईसी ही नहीं कराया. इन समस्या को देखते हुए  ऐसा माना गया कि कई अकाउंट एक ही पैन कार्ड से लिंक थे. रिजर्व बैंक को आशंका थी की कंपनी में कुछ धांधली चल रही है जिसके बाद यह कदम उठाया गया है.KYC मतलब नो योर कस्टमर (Know Your Customer), जिसमें यूजर को जरूरी डॉक्यूमेंट्स जमा करने होते हैं ताकि यूजर के बारे में बैंक के पास पर्याप्त जानकारी रहे और उसकी पहचान की जा सके, इस प्रक्रिया का पालन जरूरी होता है. 

पेटीएम को हुआ भारी नुकसान

आरबीआई को कुछ खातों से मनी लॉन्ड्रिंग का शक था. आरबीआई के इस एक्शन के बाद पेटीएम के शेयरों में भारी गिरावट आई है, कंपनी के शेयर दो दिन में ही 36% गिर गए जिससे पेटीएम को भारी नुकसान हुआ है. उसका स्टॉक 70 फीसदी से अधिक गिर गया है, उसके मार्केट वैल्यू में भी 2 अरब डॉलर की गिरावट आई है. इस वजह से पेटीएम पेमेंट्स बैंक का ऑपरेटिंग लाइसेंस भी रद्द हो सकता है, अगर ऐसा हुआ तो ग्राहक इसकी कई सेवाओं का यूज नहीं कर पाएगा.