महाराष्‍ट्र दौरे पर Amit Shah, बताया चुनाव का मास्टर प्लान

बीजेपी ने महाराष्‍ट्र के लिए सीट-बंटवारे का फॉर्मूला तैयार कर लिया है. गृहमंत्री शाह ने बैठकें कीं हैं, इसके बाद बीजेपी 32 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. BJP has prepared the seat-sharing formula for Maharashtra. Home Minister Shah has held meetings, after which BJP can contest elections on 32 seats.

महाराष्‍ट्र दौरे पर Amit Shah, बताया चुनाव का मास्टर प्लान

देश में कुछ ही दिनों बाद लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. इसे लेकर बीजेपी ने शनिवार शाम को 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इससे पहले बीजेपी कई राज्‍यों में गठबंधन की तरफ बढ़ती हुई नजर आ रही है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के हस्तक्षेप के बाद ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि बीजेपी ने महाराष्‍ट्र के लिए सीट-बंटवारे का फॉर्मूला तैयार कर लिया है. गृहमंत्री शाह ने बैठकें कीं हैं, इसके बाद बीजेपी 32 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. 

किसे मिली कितनी सीटें? 

राज्य की 48 सीटों में से भाजपा 32 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. जबकि शिंदे सरकार की शिवसेना 11 और अजित पवार की सरकार राकांपा 5 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. बैठक में शाह के अलावा मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, डिप्‍टी सीएम देवेन्द्र फड़णवीस और डिप्‍टी सीएम अजित पवार शामिल थे.  अगर यही फॉर्मूला कायम रहता है, तो यह बीजेपी के लिए एक बड़ा लाभ है क्योंकि उनके सहयोगी उनसे कहीं अधिक सीटों की मांग कर रहे थे, जितनी वे तय कर चुके हैं.   

साल 2019 में बीजेपी का रिकॉर्ड 

साल 2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी ने 25 सीटों पर चुनाव लड़ 23 सीटें जीती थी, उस समय पार्टी शिवसेना के साथ गठबंधन में थी, इसलिए उनके खाते में 18 सीटें गई थीं. राष्‍ट्रीय कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के सहयोगी के रूप में कांग्रेस ने चार सीटें जीती थीं. शिवसेना से अलग हुए शिंदे गुट के पास अब सेना के 18 सांसदों में से 12 का समर्थन है. जबकि अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी के चार सांसदों में से एक का समर्थन है.   

क्या है चुनाव का प्लान? 

शिंदे सेना पिछली बार पार्टी द्वारा जीती गई सभी 18 सीटों पर टिकट का दावा कर रही थी. जबकि अजित पवार 10 सीटों के लिए दबाव बना रहे थे, इसलिए अमित शाह को हस्तक्षेप करना पड़ा और कहा महाराष्‍ट्र में 45 से ज्‍यादा सीटें जीतने के बड़े उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए उन सभी को एक टीम के रूप में काम करना चाहिए.   

महाराष्‍ट्र के दौरे पर अमित शाह 

महाराष्‍ट्र में शिवसेना के साथ गठबंधन में साझेदार रही बीजेपी लगातार बढ़त बनाए हुए है.  साल 2019 के विधानसभा चुनाव में पार्टी ने 288 में से 105 सीटें जीती थीं.  शाह सोमवार को महाराष्‍ट्र पहुंचे और सीटों पर बातचीत से पहले छत्रपति संभाजीनगर, अकोला, जलगांव और संभाजीनगर में पार्टी की कई बैठकें और रैलियों में शामिल हुए.