केरल में किस की सरकार - कांग्रेस या BJP! क्या बदलेगा केरल का इतिहास?

केरल का तिरुवंनतपुरम में कांग्रेस के उम्‍मीदवार शशि थरूर को चुनौती देने के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने राजीव चंद्रशेखर को मैदान में उतारा है. Bharatiya Janata Party (BJP) has fielded Rajiv Chandrashekhar to challenge Congress candidate Shashi Tharoor in Thiruvananthapuram, Kerala.

केरल में किस की सरकार - कांग्रेस या BJP! क्या बदलेगा केरल का इतिहास?

लोकसभा चुनाव की तैयारियां  पूरी हो चुकी हैं, भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी कर दिया है. 19 अप्रैल से 01 जून के बीच कुल सात चरणों में देश की 543 सीटों पर मतदान किए जाएंगे, जिसके परिणाम जून को सामने आएंगे. लोकसभा चुनाव 2024 की पहले फेज की वोटिंग में अब 1 दिन बाकी है. 19 अप्रैल को देशभर में 102 सीटों पर वोटिंग होगी. 

क्या बदलेगा केरल का इतिहास?  

केरल का तिरुवंनतपुरम में इस बार लोकसभा चुनावों में दिलचस्‍प मुकाबला देखने को मिलेगा, क्योंकि यहां पर कांग्रेस के उम्‍मीदवार शशि थरूर को चुनौती देने के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने राजीव चंद्रशेखर को मैदान में उतारा है. 12 अप्रैल को चंद्रशेखर ने यहां पर रोड शो किया और जो कुछ भी देखने को मिला, उसके बाद विश्‍लेषक अंदाजा लगा रहे हैं कि इस बार नतीजे पलट सकते हैं. चंद्रशेखर ने रोड शो शुरू करने से पहले सभा को संबोधित किया था.  

उन्‍होंने कहा था कि यहां चुनाव 26 अप्रैल को होगा. इस चुनाव में वह इतिहास बनाना चाहते हैं, बदलाव लाना चाहते हैं और आगे बढ़ना चाहते हैं. उनका कहना था कि चार जून को, जब मोदी तीसरी बार पीएम बनेंगे तो तिरुवनंतपुरम को 400 से अधिक सीटों (मोदी के लक्ष्य) का हिस्सा होना चाहिए. 

इस बार भी मोदी की सरकार 

लगभग दो दर्जन पड़ावों वाले अपने व्हिसल-स्टॉप रोड शो के दौरान, चंद्रशेखर भीड़ के सामने अपना संदेश देते रहे कि मोदी सरकार 3.0 के लिए स्‍टेज तैयार हो चुका है. उन्‍होंने दावा किसा कि वह इस बार सरकार में मंत्री होंगे. कन्‍नमुला में सीनियर BJP लीडर पीके कृष्णदास ने कहा कि अगर यहां के लोग चंद्रशेखर की जीत सुनिश्चित करते हैं, तो PM Modi निश्चित रूप से उन्हें अपने मंत्रिमंडल का सदस्य बनाएंगे. अगर शशि थरूर या फिर सीपीआई उम्मीदवार पन्नियन रवींद्रन चुने जाते हैं, तो वे दिल्ली में धरना देंगे और तिरुवनंतपुरम में कभी कोई विकास नहीं लाएंगे. ऐसे में चन्द्रशेखर इस निर्वाचन क्षेत्र में बदलाव लायें, सब यही उम्‍मीद लगाए हुए हैं.