शुरु हुआ मार्च का महीने, लगा मंहगाई का झटका, LPG Cylinder Price Hike

एक बार फिर से एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ गए हैं. सिलेंडर की बढ़ी हुई कीमतें आज से लागू हो गई है, Once again the prices of LPG cylinders have increased. The increased cylinder prices have come into effect from today.

शुरु हुआ मार्च का महीने, लगा मंहगाई का झटका, LPG Cylinder Price Hike

मार्च की शुरुआत होने के साथ ही फिर से लोगों को महंगाई का झटका लगा है. एक बार फिर से एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ गए हैं. सिलेंडर की बढ़ी हुई कीमतें आज से लागू हो गई है, जिसमें राजधानी दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 1795 रुपए प्रति सिलेंडर हो गई है. एलपीजी गैस सिलेंडरो की कीमतों में 25 रुपए की बढोतरी की गई है. 

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर की कीमतों में लगातार दूसरे महीने बढ़ोतरी की है. इस बढ़ोतरी के बाद अब मुंबई में 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1749 रुपए है. जबकि चेन्नई में 19 किलोग्राम वाला सिलेंडर 1960.50 रुपए प्रति सिलेंडर बिक रहा है.गौरतलब है कि पिछले महीने एक फरवरी को 19 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर की कीमतों में 14 रुपए की बढ़ोतरी की गई थी. उसी दिन बजट भी पेश किया गया था. 

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड की अधिकारिक वेबसाइट पर बढ़ी हुई कीमतों से सबंधित जानकारी जारी कर दी गई है. गैस सिलेंडर की बढ़ी हुई कीमतें आज से लागू कर दी गई हैं. हालांकि फरवरी महीने से पहले 2024 की शुरुआत में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने लोगों को थोड़ी राहत देते हुए 19 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर की कीमतों में मामूली कटौती की थी. इसके दौरान दिल्ली से लेकर मुंबई तक गैस सिलेंडर की कीमत 1.50 पैसे से लेकर 4.50 रुपए तक सस्ता हुआ था. 

पर इन सबके बीच घरेलू इस्तेमाल वाले 14 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में आखिरी बार 30 अगस्त 2023 को बदलाव किया गया था. इसके बाद से इसके दाम स्थिर बने हुए हैं. फिलहाल दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर 903 रुपए मिल रहा है.