नहीं रहे सुब्रत रॉय, जानें वर्तमान समय में कितनी थी नेटवर्थ

Know what is the net worth of famous businessman Subrata Roy at the time of his death. जानें मशहूर बिजनेसमेन सुब्रत रॉय के निधन के समय उनकी नेट वर्थ कितनी है.

नहीं रहे सुब्रत रॉय, जानें वर्तमान समय में कितनी थी नेटवर्थ

मंगलवार को सहारा इंडिया ग्रुप के प्रमुख सहाराश्री सुब्रत रॉय का निधन हो गया. मुंबई में उन्होंने अपनी आखिरी सांस ली. रिपोर्ट्स की मानें तो वो लंबे समय से गंभीर बीमारी के परेशान थे, जिस वजह से उनका इलाज मुंबई के कोकिला बेन हॉस्पिटल में चल रहा था. आज उनका पार्थिव शरीर लखनऊ स्थित सहारा सिटी लाया जाएगा.

दरअसल, लखनऊ में उन्होंने अपनी एक अलग दुनिया बसा ली थी जिसे सहारा सिटी के नाम से जाना जाता है. उनके निधन की खबर सामने आते ही कई दिग्गजों ने शोक व्यक्त किया है. बात करें उनके साम्राज्य की तो फाइनेंस, रीयल एस्टेट, मीडिया, हेल्थकेयर, एंटरटेनमेंट, कंज्यूमर गुड्स और टूरिज्म समेत कई क्षेत्रों में निवेश करने वाले सहारा का बिजनेस साम्राज्य विदेशों तक फैला हुआ है.

अगर इनके शुरुआती जीवनकाल की बात करें तो 10 जून 1948 को बिहार के अररिया के एक मध्यम वर्गीय परिवार जन्में सुब्रत रॉय ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा कोलकाता के होली चाइल्ड स्कूल से पूरी की. इसके बाद उन्होंने सरकारी तकनीकी संस्थान, गोरखपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की पढ़ाई पूरी की. सुब्रत रॉय 1976 में सहारा फाइनेंस से जुड़े और बाद में उन्होंने कंपनी की कमान अपने हाथों में ले ली.

इसके बाद 1990 के दशक में वह लखनऊ चले आए और यहां कंपनी का हेडक्वार्टर बनाया. इसी साल, सुब्रत रॉय ने 217 आत्मनिर्भर टाउनशिप को कवर करते हुए सहारा सिटी परियोजना शुरू की. इसके बाद तो इनके बिजनेस का साम्राज्य फैलता ही चला गया.

सुब्रत रॉय का सहारा समूह करीब एक दशक तक भारतीय क्रिकेट टीम का स्पॉन्सर भी रहा था. उस जमाने में सहारा समूह की संपत्ति 11 अरब डॉलर के पार थी. खबरों की मानें तो न्यूयॉर्क के प्लाजा होटल और लंदन के ग्रॉसवेनर हाउस पर भी सुब्रत रॉय का मालिकाना हक रहा. इसके अलावा वह फॉर्म्युला वन रेसिंग टीम के मालिक भी रहे. 

अब अगर बात करें सहारा ग्रुप के निवेशकों की तो इस वक्त सहारा ग्रुप के पास 9 करोड़ से अधिक निवेशक हैं. इसके साथ ही उनकी सहारा कंपनी की नेट वर्थ 2,59,900 करोड़ रुपये है. आज के समय में भी लखनऊ से लेकर विदेशों तक में उनके ऑफिस, मॉल और इमारत खड़ी हैं.