नेपाल में भूकंप से तबाही, 132 की मौत...PM मोदी ने दिया हर संभव मदद का आश्वासन

More than a hundred people have died so far in the earthquake that occurred in Nepal on Friday night. नेपाल में शुक्रवार रात आए भूकंप में अब तक सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है.

नेपाल में भूकंप से तबाही, 132 की मौत...PM मोदी ने दिया हर संभव मदद का आश्वासन

पड़ोसी देश नेपाल में भूपंक ने तबाही मचा दी है. शुक्रवार (3 नवंबर 2023) को 11:54 मिनट पर नेपाल में आए 6.4 तीव्रता के भूकंप ने काफी नुकसान पहुंचाया है. खबर लिखे जाने तक 128 लोगों की मौत की खबर है और 1000 से अधिक लोग घायल हो गये हैं. नेपाल सरकार के मुताबिक राहत और बचाव कार्य जारी है.

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान (एनसीएस) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र नेपाल में अयोध्या से लगभग 227 किलोमीटर उत्तर और काठमांडू से 331 किलोमीटर पश्चिम उत्तर-पश्चिम में 10 किलोमीटर की गहराई में था. नेपाल में एक महीने में तीसरी बार तेज भूकंप आया है. भूकंप के झटके दिल्ली से सटे नोएडा और ग्रेटर नोएडा के कुछ हिस्सों में भी महसूस किए गए, जिसके चलते ऊंची इमारतों में रहने वाले कई लोग बाहर निकल आए.

रुकुम पश्चिम और जाजरकोट भूकंप से प्रभावित जिले

नेपाल के जाजरकोट जिले में आए भूकंप से सबसे अधिक प्रभावित जिले जाजरकोट और रुकुम पश्चिम है. प्रधानमंत्री के निजी सचिवालय के मुताबिक, जाजरकोट भूकंप में 91 लोगों की मौत हो गई है और 55 लोग घायल हो गए हैं.  वहीं, रुकुम वेस्ट में 36 लोगों की मौत हो गई और 85 लोग घायल हो गए. 

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल को हर संभव सहायता की पेशकश की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल को हर संभव सहायता का आश्वासन देते हुए कहा भूकंप से हुए जान-माल के नुकसान पर दुख जताया. उन्होंने कहा, नेपाल में भूकंप के कारण हुई जनहानि और क्षति से अत्यंत दुखी हूं. भारत नेपाल के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है और हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है. हमारी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं और हम घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं.