योगी सरकार का बड़ा फैसला, अयोध्या में कर दी शराबबंदी!

UP government has decided to close liquor shops on this route of Ayodhya. यूपी सरकार ने अयोध्या के इस मार्ग पर शराब की दुकाने बंद करने का फैसला किया है.

योगी सरकार का बड़ा फैसला, अयोध्या में कर दी शराबबंदी!

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होनी है. इस दिन के लिए पूरे अयोध्या में चारों तरफ काम हो रहा है. अब इससे पहले ही उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने ऐलान कर दिया है कि अयोध्या के 84 कोसी परिक्रमा मार्ग पर शराब की बिक्री नहीं होगी. मौजूदा समय में जो शराब की दुकानें इस रास्ते पर मौजूद भी हैं उन्हें भी कहीं और शिफ्ट कर दिया जाएगा. उत्तर प्रदेश के आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने खुद कहा है कि अयोध्या धाम में शराबबंदी कर दी गई है और मंदिर के आसपास के क्षेत्र में भी शराब बिक्री पर रोक लगा दी गई है.

नितिन अग्रवाल के मुताबिक, अयोध्या में 84 कोसी परिक्रमा के मार्ग पर कहीं भी शराब बिक्री नहीं होगी. लगभग ढाई सौ किलोमीटर के इस रास्ते पर कहीं भी शराब की दुकान नहीं हो सकती. आबकारी मंत्री का कहना है कि कुछ दुकान हमने हटवा दी हैं और अब कोई नई दुकान भी आवंटित नहीं होगी. जो दुकानें इस रास्ते पर मौजूद भी हैं उन्हें किसी दूसरी जगह पर शिफ्ट कर दिया जाएगा.

'धर्म स्थलों पर लागू होगी शराबबंदी'

आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल कहते हैं, 'अयोध्या में 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करने वाले हैं. गर्भ ग्रह में भगवान विराजमान होंगे पूरी दुनिया देखेगी. विपक्ष पहले भगवान राम को काल्पनिक बताता था, अब मंदिर-मंदिर घूम रहा है.' उन्होंने आगे कहा, 'हमने अयोध्या के साथ-साथ काशी, मथुरा, प्रयागराज, चित्रकूट समेत सभी धार्मिक स्थलों पर शराबबंदी का फैसला लिया है. कुछ जगह बंद किया है. कुछ जगह जहां भी जरूरत पड़ रही है, हम आगे भी कदम उठा रहे हैं.'

बता दें कि, ये 84 कोसी परिक्रमा मार्ग अयोध्या के साथ-साथ बस्ती, आंबेडकर नगर, सुल्तानपुर के भी कुछ इलाके आते हैं. मंदिर और उसके आसपास का इलाका पहले ही शराब मुक्त किया जा चुका है और अब 84 कोसी परिक्रमा मार्ग की बारी है. रिपोर्ट के मुताबिक, मौजूदा समय में इस रास्ते पर 500 से ज्यादा शराब की दुकानें हैं. आदेश के बाद से ही इन्हें बंद कर दिया गया है और अब इन्हें कहीं और शिफ्ट किया जाएगा.