आपराधिक केस दर्ज, विवादों से घिरे, 8 चुनाव आठों हारे, फिर भी BJP ने इस नेता को उतारा मैदान में

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज केरल के वायनाड से लोकसभा चुनाव 2024 का नामांकन भरने के बाद चुनाव प्रचार अभियान भी शुरू किया. वहीं चुनावी रण में BJP ने राहुल गांधी के खिलाफ केरल से अपने प्रदेश अध्यक्ष के. सुरेंद्रन को उतारा है. Congress leader Rahul Gandhi today started the election campaign from Wayanad, Kerala after filing his nomination for the Lok Sabha elections 2024. In the election battle, BJP fielded its state president from Kerala against Rahul Gandhi. Surendran has been fielded.

आपराधिक केस दर्ज, विवादों से घिरे,  8 चुनाव आठों हारे, फिर भी BJP ने इस नेता को उतारा मैदान में

लोकसभा चुनाव की तैयारियां  पूरी हो चुकी हैं, भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी कर दिया है. 19 अप्रैल से 01 जून के बीच कुल सात चरणों में देश की 543 सीटों पर मतदान किए जाएंगे. वहीं आज लोकसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस ने अपने 17 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज केरल के वायनाड से लोकसभा चुनाव 2024 का नामांकन भरने के बाद चुनाव प्रचार अभियान भी शुरू किया. वहीं चुनावी रण में BJP ने राहुल गांधी के खिलाफ केरल से अपने प्रदेश अध्यक्ष के. सुरेंद्रन को और CPI की एनी राजा भी राहुल गांधी को वायनाड के चुनावी रण में टक्कर देने के लिए उतरी हैं, लेकिन कांटे की टक्कर BJP और कांग्रेस के बीच ही होगी.   

आखिर कौन है BJP के उम्मीदवार 

BJP ने राहुल गांधी के खिलाफ केरल से अपने प्रदेश अध्यक्ष के. सुरेंद्रन को उतारा है, लेकिन चुनाव आयोग के रिकॉर्ड अनुसार सुरेंद्रन के खिलाफ करीब 242 आपराधिक केस दर्ज हैं, जिनमें से 237 केस सिर्फ सबरीमाला विवाद, जिसमें उन्हें गिरफ्तार भी किया जा चुका है और 5 केस अन्य मामलों में दर्ज हुए हैं. 

के. सुरेंद्रन से जुड़े विवाद 

गोमांस विवाद :-

अक्टूबर 2015 में सुरेंद्रन की खाना खाते हुए एक फोटो फेसबुक पर वायरल हुई थी, जिसका कैप्शन था केरल के BJP नेता गोमांस खा रहे हैं. फोटो वायरल होने पर सुरेंद्रन ने स्पष्टीकरण दिया था कि यह केवल प्याज की सब्जी थी और कभी भी उन्होंने अपने जीवन में गोमांस नहीं खाया. 

मई 2017 में सुरेंद्रन ने मवेशियों की बिक्री पर केंद्र सरकार के प्रतिबंध का विरोध किया कर अपने फेसबुक पर बाजार में फुटपाथ पर कटी हुई गायों की एक पुरानी फोटो पोस्ट करके विवाद खड़ा किया था, जिसका सीधा संबंध केरल के गोमांस उत्सव से जोड़ा था.   

Covid - 19 दौरान का विवाद :- 

BJP उम्मीदवार सुरेंद्रन पर 2021 में बसपा कैंडिडेट को उम्मीदवार छोड़ने के लिए धमकाने और रिश्वत ऑफर करने का आरोप लगा था. कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान जब सरकार ने सफर करने पर प्रतिबंधन लगाया था, तब भी सुरेंद्र ने कोझिकोड में अपने घर से तिरुवनंतपुरण का सफर किया था, जिस पर काफी विवाद भी हुआ था. 

विवाद को बढ़ता देख सुरेंद्रन ने बयान दिया और कहा दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रधान सलाहकार ई. श्रीधरन को विधानसभा चुनाव में पार्टी का मुख्यमंत्री उम्मीदवार बनाया जाएगा और बाद में वे अपने इस बयान से पलट गए थे.   

8 चुनाव आठों हारे

के सुरेंद्रन अपने राजनीतिक करियर में 3 लोकसभा और 5 विधानसभा चुनाव हार चुके हैं यानी 8 बार चुनाव लड़े और आठों बार चुनाव हारे. लेकिन इसके बावजूद BJP ने उन पर फिर से भरोसा जताया और उन्हें चौथी बार वायनाड से लोकसभा चुनाव उम्मीदवार बनाया है.