World Cup फाइनल में नहीं बनेगा बड़ा स्कोर! जानें कारण

A big update has come out regarding the pitch of the final match of the World Cup. वर्ल्ड कप के फाइनल मैच की पिच को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है.

World Cup फाइनल में नहीं बनेगा बड़ा स्कोर! जानें कारण

वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले का मंच सजकर तैयार है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खिताबी मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाना. इस मैच में शायद बड़ा स्कोर देखने को ना मिले. फाइनल मैच उसी पिच पर खेला जाएगा, जहां 14 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान भिड़े थे. यह मैच 73 ओवर में ही खत्म हो गया था. पिच को लेकर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने कहा कि मैं अच्छा पिच रीडर नहीं हूं, लेकिन यह काफी ठोस लग रहा है. कुल मिलाकर विकेट अच्छा दिख रहा है, लेकिन अभी मैच शुरू होने में 24 घंटे का समय बाकी है. अहमदाबाद की बात करें, तो भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ने यहां एक-एक मैच खेला है. भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से तो ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 33 रन से हराया था.

वर्ल्ड कप 2023 की बात करें, तो अहमदाबाद में अब तक 4 मुकाबले खेले जा चुके हैं. अब तक किसी भी मैच में एक पारी में 300 रन नहीं बने हैं. 286 रन पहली पारी का बेस्ट स्कोर रहा है. फाइनल मैच काली मिट्टी की पिच पर होना है. अमूमन काली मिट्‌टी की पिच स्पिनर्स को अधिक मदद देती हैं. भारत के खिलाफ पाकिस्तान की टीम पहले खेलते हुए सिर्फ 191 रन ही बना सकी थी. बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने 2-2 विकेट लिए थे.

होम एडवांटेज का मिलेगा फायदा

फाइनल मैच से पहले मीडिया से बात करते हुए पैट कमिंस ने कहा कि इसमें शक नहीं है कि अपने देश में अपने विकेट पर खेलने के कुछ फायदे हैं. यहां पर आप लगातार खेल रहे हैं. लेकिन हमने भी यहां बहुत क्रिकेट खेली है. उन्होंने कहा कि आपको धीमी और बाउंसर गेंदों के बीच संतुलना बनाना होगा. भारतीय पिचों पर पारी के अंत में कटर गेंद का फायदा मिलता है. मालूम हो कि ग्रुप राउंड में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को हरा चुकी है.

पैट कमिंस ने कहा कि टॉस शायद यहां महत्वपूर्ण नहीं होगा. लेकिन हमारे पास कुछ प्लान है. वनडे वर्ल्ड कप का यह 13वां सीजन है. अब तक हुए 12 सीजन की बात करें, तो ऑस्ट्रेलिया ने 5 तो भारतीय टीम ने 2 खिताब जीते हैं. अंतिम बार भारत ने 2011 में ऑस्ट्रेलिया ने 2015 में खिताब जीता. ऑस्ट्रेलिया 8वीं बार तो भारतीय टीम चौथी बार फाइनल में पहुंची है.