World Cup: भारत-पाक के बीच खेला जाएगा सेमीफाइनल! समझें पूरा गणित

Know the equations due to which there can be a match between India and Pakistan in the semi-finals of the World Cup. जानें वो समीकरण जिनके कारण वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच हो सकता है.

World Cup: भारत-पाक के बीच खेला जाएगा सेमीफाइनल! समझें पूरा गणित

वनडे वर्ल्ड कप काफी रोमांचक मोड पर आ खड़ा हुआ है. 10 में से 4 टीमों को सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करन है. इंडिया, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं. अब इंतजार है आखिरी टीम का. जो, न्यूजीलैंड-पाकिस्तान-आफगानिस्तान में से एक होगी. लेकिन, दर्शक भारत और पाकिस्तान के बीच एक और मैच देखना चाहते हैं. ऐसे में जानते हैं कि, वो क्या समीकरण हैं जिनके सही होने पर भारत और पाकिस्तान सेमीफाइनल में भिड़ सकते हैं. 

दरअसल, भारत ग्रुप स्टेज में टॉप पर फिनिश करगा. ऐसे में भारत की सेमीफाइन में भिड़ंत चौथे नंबर वाली टीम से होनी है. जो न्यूजीलैंड-पाकिस्तान-आफगानिस्तान में से कोई एक होगी. यानी अगर पाकिस्तानी टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करेगी तो, ये लगभग तय है कि उसका मुकाबला भारत से हो. 

कैसे सेमीफाइनल में कैसे पहुंचेगी पाकिस्तान?

मौजूदा वक़्त में पाकिस्तान 08 प्वाइंट्स के साथ पांचवें नंबर पर है. वहीं रेस में शामिल न्यूज़ीलैंड 08 प्वाइंट्स के साथ चौथे और अफगानिस्तान 08 प्वाइंट्स के साथ छठे नंबर पर मौजूद है. तीनों ही टीमों के पास सिर्फ 1-1 लीग मैच बाकी है. ऐसे में आइए जानते हैं कि पाकिस्तान के नंबर चार पर पहुंचने का पूरा गणित क्या है. 

सबसे पहले पाकिस्तान अपने आखिरी मुकाबले में इंग्लैंड को हराए, जो 11 नवंबर को खेला जाएगा. इसके बाद न्यूज़ीलैंड अपना आखिरी मुकाबला श्रीलंका और अफगानिस्तान अपना आखिरी मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ हारे. इस तरह से पाकिस्तान डायरेक्ट नंबर चार पर पहुंच सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर लेगी. 

अगर न्यूज़ीलैंड अपना आखिरी मुकाबला श्रीलंका के खिलाफ और अफगानिस्तान साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीत लेती है, तो पाकिस्तान को आखिरी मैच में इंग्लैंड के खिलाफ ऐसे नेट रनरेट से जीतना होगा, जिससे वो न्यूज़ीलैंड से आगे निकल सकें. क्योंकि पाकिस्तान का नेट रनरेट अफगानिस्तान से अच्छा है. अगर पाकिस्तान, न्यूज़ीलैंड और अफगानिस्तान तीनों ही टीमें अपने-अपने आखिरी मैच गंवा देती हैं, तो इसके बाद भी पाकिस्तान के पास नंबर चार पर रहकर सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करने का चांस होगा. हालांकि फिर न्यज़ीलैंड को इतने खराब नेट रनरेट से हारना होगा कि उनका नेट रनरेट पाकिस्तान से भी खराब हो जाएगा.