अपने ही गठबंधन में फंसी कांग्रेस! नहीं सुलझ रही सीट शेयरिंग की गुत्थी

All parties are unable to agree on seat sharing in Indi alliance. इंडी गठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर सभी पार्टियां एकमत नहीं हो पा रही हैं.

अपने ही गठबंधन में फंसी कांग्रेस! नहीं सुलझ रही सीट शेयरिंग की गुत्थी

2024 लोकसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने अपनी-अपनी कमर कस ली है. विपक्ष की 28 पार्टियों ने एनडीए को हराने के लिए एक गठबंधन बनाया है. जिसको उन्होंने I.N.D.I.A. नाम दिया है. इस I.N.D.I. गठबंधन की चार बैठकें हो चुकी हैं. लेकिन, अभी तक सभी पार्टियां आपसी तालमेल नहीं बिठा पाई हैं. सीट बंटवारे को लेकर खूब विवाद हो रहा है. यहां तक की गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस के सामने सपा और आरएलडी ने एक बड़ी मुसीबत खड़ी कर दी है. 

दरअसल, इंडी गठबंधन ने सीट शेयरिंग की डेडलाइन 31 दिसंबर रखी है. 19 दिसंबर को दिल्ली में इंडिया गठबंधन की हुई चौथी बैठक में तय किया गया था कि 31 दिसंबर तक सीट बंटवारे को लेकर कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है. लेकिन, अभी भी सीट शेयरिंग की ये गुत्थी सुलझती नहीं दिख रही है. दिल्ली, पंजाब, यूपी और वेस्ट बंगाल के बाद अब बिहार में भी स्थानीय दल कांग्रेस को उसके मुताबिक सीटें देने को तैयार नजर नहीं आ रहे हैं.

नीतीश-लालू झुकने को तैयार नहीं

दावे किए जा रहे हैं कि, इंडी गठबंधन की चौथी बैठक में ममता बनर्जी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को पीएम उम्मीदवार बनाने का प्रस्ताव रखा था. इस प्रस्ताव का सीएम केजरीवाल ने भी समर्थन किया. जिसके बाद से कहा जाने लगा कि, इस फैसले से बिहार के सीएम नीतीश कुमार और लालू यादव नाराज हैं. इसी का असर अब सीट शेयरिंग में भी देखने को मिल रहा है. बिहार में आरजेडी ने कांग्रेस से कहा है कि, वे सहयोगी दलों को केवल 6 सीटें दे सकते हैं. आरजेडी और जेडीयू 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में है. आरजेडी का कहना है कि वह सीपीआई एमएल और सीपीआई के लिए 2 और कांग्रेस के लिए 4 सीटें छोड़ सकती है.

यूपी में भी सपा से नहीं बन रही बात

वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी ने कांग्रेस से कहा है कि वे उन्हें केवल 8 सीटें दे सकती है. इन आठ सीटों में बनारस, लखनऊ जैसी सीटें शामिल हैं, जहां एसपी की मौजूदगी ज्यादा नहीं है. इन सबसे अलग कांग्रेस दोनों राज्यों में सहयोगियों से अधिक सीटों की उम्मीद कर रही है और बातचीत के लिए और अधिक प्रयास कर सकती है.

पश्चिम बंगाल में टीएमसी देना चाहती है 2 सीट

रिपोर्ट के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को 42 में से करीब 2 सीट ही ऑफर कर सकती है. हालांकि कांग्रेस की नजर गठबंधन की स्थिति में 6-8 सीटों पर है. सूत्रों के मुताबिक, तृणमूल ने अपने प्रस्ताव के बारे में कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व को बता दिया है.

पंजाब में आप से है टकराहट

बता दें कि आम आदमी पार्टी भी इंडिया गठबंधन का हिस्सा है, लेकिन पंजाब में सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस और आप में तकरार चल रही है. आम आदमी पार्टी यहां लोकसभा की सभी 13 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है. वह कांग्रेस को एक भी सीट देने के मूड में नहीं है. इसे लेकर दोनों दलों के नेताओं की ओर से कई बार बयानबाजी की जा चुकी है.