बिहार की राजनीति में आया भूचाल... ED के ऑफिस पहुंचे लालू प्रसाद यादव

बिहार के लैंड फॉर जॉब स्कैम केस की जांच करने के लिए आई ED टीम लालू प्रसाद यादव से पूछताछ कर रही है. Bihar land for job scam ed enquiry lalu prasad yadav

बिहार की राजनीति में आया भूचाल... ED के ऑफिस पहुंचे लालू प्रसाद यादव

बिहार की राजनीति में आया भूचाल और सब कुछ बदल गया. नीतीश कुमार ने इंडी गठबंधन का साथ छोड एनडीए में शामिल हो गए है. लेकिन अब बिहार के दिग्गज नेता लालू प्रसाद यादव पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा क्योंकि आज सुबह उन्हें प्रवर्तन निदेशालय (ED) के ऑफिस से बुलावा आया है, जहां दिल्ली से आई ED के साउथ जोन की टीम उनसे पूछताछ करेगी. लालू प्रसाद यादव से लैंड फॉर जॉब स्कैम से संबंधित सवाल-जवाब के लिए बुलाया गया है. 

अभी तक दोनों के आरोप साबित नहीं हुए

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद, तेजस्वी यादव पर कथित जमीन के बदले रेलवे में नौकरी दिलाने के जरिए मनी लॉन्ड्रिंग करने के आरोप लगाए गए हैं, लेकिन अभी तक इन्हें आरोपी साबित नहीं किया गया, वहीं इस केस में दर्ज हो चुकी पहले चार्जशीट में भी दोनों का नाम नहीं है, बल्कि सिर्फ पूछताछ के लिए लालू को समन भेजकर 29 जनवरी को ईडी दफ्तर में पेश होने के लिए कहा गया. वहीं तेजस्वी यादव को कल 30 जनवरी को बुलाया गया है.

लालू समेत 7 लोग आरोपी

इस केस में एक चार्जशीट दायर हो चुकी है, जिसमें लालू प्रसाद यादव की बेटी हेमा देवी, दूसरी बेटी राज्यसभा सांसद मीसा भारती, उनकी पत्नी और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी समेत कुल 7 लोगों पर आरोप लगाया गया है. 2 दिन पहले दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट ने लालू की पत्नी राबड़ी और दोनों बेटियो को 9 फरवरी को बुलाया गया है , उन सभी आरोपियों को कोर्ट में फिजिलकल पेश होने के आदेश दिए गए हैं, जिनके नाम चार्जशीट में शामिल हैं. 

CBI और ED दोनों ने दर्ज की चार्जशीट 

लैंड फॉर जॉब मामले की जांच CBI और ED दोनों कर रही हैं. CBI ने केस की 3 चार्जशीट दर्ज कर चुकी है. लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव को अक्टूबर 2023 में CBI मामले में निचली अदालत से जमानत मिल चुकी है. वहीं ED ने राउज एवेन्यू कोर्ट में पिछले दिनों पहली चार्जशीट दाखिल की थी, जिसमें कारोबारी अमित कात्याल, राबड़ी देवी, मीसा भारती, हेमा यादव, हृदयानंद चौधरी का नाम है. 

CBI जांच से सच आया सामने

CBI जांच से पता चला कि पटना में 3 सेल डीड राबड़ी देवी के नाम पर हैं. इनमें से 2 डीड फरवरी 2008 की हैं, जिसमें 3375-3375 वर्ग फीट के 2 प्लॉट का जिक्र है. तीसरी सेल डीड 2015 की है, जिसमें 1360 वर्ग फीट का एक प्लॉट है. राबड़ी देवी के अलावा लालू यादव की सबसे बड़ी बेटी मीसा भारती के नाम भी 2007 की एक सेल डीड है, जिसमें 80,905 वर्ग फीट का प्लॉट दिया गया है. 

पटना में लालू यादव की बेटी हेमा यादव के नाम भी 2 गिफ्ट डीड होने की जानकारी मिली है, जिसमें एक गिफ्ट डीड 3375 वर्ग फीट के प्लॉट की है और दूसरा 3375 वर्ग फीट का प्लॉट 2014 में हेमा यादव को गिफ्ट किया गया. एक डीड एके इन्फोसिस्टम्स कंपनी का नाम सामने आया है, जिसमें 9527 वर्ग फीट का प्लॉट है. अब इस कंपनी की डायरेक्टर राबड़ी देवी हैं.