साल का पहला चंद्रगहण, जानें होली के दिन कितना रहेगा प्रभाव?

इस बार होली के दिन ही साल का पहला चंद्रग्रहण लगभग 4 घंटे 36 मिनट तक का लगने जा रहा है, जो भारत में नहीं दिखेगा. This time, on the day of Holi, the first lunar eclipse of the year is going to last for about 4 hours 36 minutes, which will not be visible in India.

साल का पहला चंद्रगहण, जानें होली के दिन कितना रहेगा प्रभाव?

इस बार होली के दिन ही साल का पहला चंद्रग्रहण लगभग 4 घंटे 36 मिनट तक का लगने जा रहा है. जिसका प्रभाव पूरी तरह से होली पर पड़ेगा.  

लगेगा चंद्रगहण 

चंद्रग्रहण होली के दिन यानी 25 मार्च के सुबह 10 बजकर 30 मिनट से शुरू होगा और दोपहर 3 बजकर 02 मिनट पर खत्म  होगा. हालांकि, यह चंद्रग्रहण भारत में  नहीं होगा. 

विदेश में दिखेगा चंद्रगहण 

पंचांग के अनुसार, फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को साल का पहला चंद्रग्रहण लगने जा रहा है. यह चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा जिसके कारण इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. इसलिए, भारत में होली खेली जा सकती है साथ ही किसी धार्मिक कार्य और पूजा पाठ पर रोक नहीं लगेगी. लेकिन, यह चंद्र ग्रहण अमेरिका, जापान, रूस के कुछ हिस्सों, स्पेन, इटली, पुर्तगाल, आयरलैंड आदि देशों  में दिखेगा.  

राशियों पर कितना असर 

25 मार्च को लगने जा रहा है चंद्रग्रहण का सभी राशियों पर प्रभाव पड़ेगा. मिथुन, मकर, सिंह और धनु वालों के लिए यह साल का पहला चंद्रग्रहण बहुत ही शुभ माना जा रहा है और लाभ होने की संभावना भी बन रही है. तो वहीं मेष, कर्क, कन्या और कुंभ राशि वालों के लिए अशुभ माना जा रहा है.  

किन कार्यों पर लगी रोक? 

  • चंद्रग्रहण के दौरान कोई भी शुभ कार्य न करें. 
  • किसी मांगलिक कार्य का संकल्प न लें. 
  • इसके दौरान कोई भी धार्मिक अनुष्ठान न करें. 

चंद्रग्रहण के दौरान क्या करें? 

  • ग्रहण के दौरान भगवान का ध्यान करें.
  • खाने के सामान में तुलसी दल रख दें.