भारत में होने वाली है कंडोम की किल्लत होने वाली है?

Claims are being made in media reports regarding the shortage of condoms in India. भारत में कंडोम की कमी को लेकर मीडिया रिपोर्ट में दावे किए जा रहे हैं.

भारत में होने वाली है कंडोम की किल्लत होने वाली है?

कभी टैबू...कभी झिझक...तो कभी जिज्ञासा...कंडोम को लेकर इंसान के मन में उतने ही सवाल रहे हैं, जितनी तहों में लिपटकर रबर का ये टुकड़ा हमारे-आपके बीच आता है. कंडोम भारत में निरोध के नाम से बिकता है. निरोध यानी कि सुरक्षा. लेकिन, इसी सुरक्षा में अब एक भारी चूक हो गई है.

दरअसल, दावे किए जा रहे हैं कि भारत में कंडोम की किल्लत होने वाली है. देश में बहुत जल्द कंडोम के स्टॉक खत्म हो जाएगा और इसके लिए तैयार रहना होगा. अगर ऐसा होता है तो भारत का परिवार नियोजन कार्यक्रम पर इसका गहरा असर पड़ेगा. हाल ही में अखिल भारतीय कंडोम निर्माता संघ ने केंद्र सरकार को एक रिपोर्ट सैंपी थी. जिसमें कहा गया था कि, सेंट्रल मेडिकल सर्विसेज सोसाइटी वक्त पर गर्भ निरोधकों की आपूर्ति करने में विफल रही है.

वहीं, इस पूरे मामले पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कुछ और ही कहना है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस तरह की दावों को गलत और भ्रामक करार दिया है. मंत्रालय की तरफ से साफ कर दिया गया है कि, सरकार के पास गर्भ निरोधकों का जो वर्तमान स्टॉक है...वो राष्ट्रीय परिवार नियोजन कार्यक्रम की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त है. 

बता दें कि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत काम करने वाली संस्थान सेंट्रल मेडिकल सर्विसेज सोसाइटी यानी CMSS राष्ट्रीय परिवार नियोजन कार्यक्रम और एड्स कंट्रोल के लिए कंडोम खरीदती है. CMSS ने मई 2023 में ही परिवार नियोजन कार्यक्रम के लिए 5.88 करोड़ कंडोम खरीदे हैं. इतने कंडोम वर्तमान की सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त हैं. साथ ही अब तक ऐसा कोई भी मामला सामने नहीं आया है, जहां CMSS की तरफ से खरीद में देरी के चलते कमी हुई हो.