भारत ने हमास को घोषित किया आतंकी संगठन! जानें पूरा सच

Meenakshi Lekhi's response to India's claims of declaring Hamas a terrorist organization. भारत के द्वारा हमास को आतंकी संगठन घोषित करने के दावों पर मीनाक्षी लेखी की आई प्रतिक्रिया.

भारत ने हमास को घोषित किया आतंकी संगठन! जानें पूरा सच

इजरायल और हमास के बीच बीते दो महीनों से युद्ध जारी है. 8 अक्टूबर को शुरू हुई इस जंग के बाद भारत सरकार ने हमास के हमले की निंदा की थी. वहीं, अब दावे किए जा रहे हैं कि, भारत की नरेंद्र मोदी सरकार ने हमास को आतंकी संगठन घोषित कर दिया है. हाल ही में संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान कांग्रेस के एक सांसद ने इस बाबत केंद्र सरकार से सवाल भी पूछा था. जिसपर अब केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखा का बयान सामने आया है. 

मीनाक्षी लेखी ने कहा, "किसी संगठन को गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत आतंकवादी घोषित किया जाता है. उन्होंने कहा कि आपको गलत जानकारी दी गई है, क्योंकि मैंने इस सवाल और इसके जवाब वाले किसी कागज पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं.

इससे पहले कांग्रेस सांसद के सुधाकरन ने पूछा था कि क्या केंद्र सरकार के पास हमास को भारत में आतंकवादी संगठन घोषित करने का कोई प्रस्ताव है और क्या इजरायल ने भारत सरकार के सामने ऐसी कोई मांग उठाई है?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा दस्तावेज

इस बीच एक यूजर ने सोशल मीडिया पर एक डॉक्यूमेंट शेयर किया, जिसमें दावा किया गया है कि मीनाक्षी लेखी ने हमास को आतंकवादी संगठन घोषित करने वाले एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर किया है. इसको लेकर केंद्रीय मंत्री ने जांच करवाने की मांग की है.

भारत ने हमले की निंदा की

भारत के इजरायल और प्रमुख अरब देशों दोनों के साथ मजबूत रणनीतिक संबंध हैं. ऐसे में देश ने हमास के हमलों की निंदा की है और सीधे तौर पर युद्धविराम का आह्वान करने से इनकार कर दिया. इसके अलावा भारत ने इजरायल-हमास संघर्ष में शामिल पक्षों से तनाव कम करने, हिंसा से बचने और मामले के समाधान के लिए शांति वार्ता को शुरू करने को कहा है.