संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक, लोकसभा में घुसे दो शख्स...बाहर भी हंगामा

News and video of security lapses outside Parliament and Lok Sabha have surfaced. संसद के बाहर और लोकसभा की सुरक्षा में चूक की खबर और वीडियो सामने आई है.

संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक, लोकसभा में घुसे दो शख्स...बाहर भी हंगामा

संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक का मामला सामने आया है. यहां एक युवक लोकसभा की कार्यवाही के दौरान सदन में घुस गया. लोकसभा की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया है. इसके अलावा, संसद के बाहर भी प्रदर्शन देखने को मिला.

ये दोनों शख्स दर्शक दीर्घा से कूदे थे. इन्हें सांसदों ने पकड़ लिया और सुरक्षाकर्मियों के हवाले कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि जो दो लोग कार्यवाही के दौरान घुसे, उनमें एक का नाम सागर है. दोनों सांसद के नाम पर लोकसभा विजिटर पास पर आए थे. सांसद दानिश अली ने बताया कि दोनों लोग मैसूर से बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा के नाम पर लोकसभा विजिटर पास से आए थे. 

कार्यवाही में मौजूद सांसदों ने बताया कि शून्यकाल में बीजेपी सांसद खरगेन मुर्मू बोल रहे थे तभी एक व्यक्ति दर्शक दीर्घा से कूदा गया. वह पहले बैरियर से लटका और फिर सदन के अंदर छलांग लगा दी. इसके बाद दूसरा शख्स भी उसके पीछे सदन में कूद गया. संसद में अफरा तफरी मच गई. कुछ सांसद अनहोनी की आशंका से बाहर भागने लगे. कुछ सांसदों ने दोनों युवकों को पकड़ लिया. इसी बीच संसद के सुरक्षाकर्मी आ गए और दोनों को हिरासत में ले लिया. इन्हें संसद मार्ग पुलिस स्टेशन ले जाया गया है.

Image

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा, दो युवक दर्शक गैलरी से कूदे और उनके द्वारा कुछ फेंका गया, जिससे गैस निकल रही थी. उन्हें सांसदों ने पकड़ लिया, सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें बाहर निकाला. सदन दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया. ये निश्चित रूप से एक सुरक्षा उल्लंघन है. क्योंकि, आज हम उन लोगों की पुण्य तिथि मना रहे हैं, जिन्होंने 2001 में अपने प्राणों की आहुति दी थी.