आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू पर NIA ने किया केस दर्ज, जानें क्यों?

NIA has registered a case against Khalistani terrorist Gurpatwant Singh Pannu. खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू के खिलाफ एनआईए ने केस दर्ज किया है.

आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू पर NIA ने किया केस दर्ज, जानें क्यों?

भारत और कनाडा के बीच खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर विवाद जारी है. इस बीच सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) के संस्थापक गुरपतवंत सिंह पन्नू पर एअर इंडिया से उड़ान भरने वाले यात्रियों को धमकी देने के मामले में एनआईए ने सोमवार (20 नवंबर) को केस दर्ज किया. 

एनआई ने घोषित आतंकवादी पन्नू के खिलाफ आईपीसी के सेक्शन 120बी, 153ए और 506 के तहत मामला दर्ज किया है. इसके अलावा गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के सेक्शन 10, 12, 16, 17, 18, 18बी और 20 के तहत भी केस किया गया है. दरअसल पन्नू का हाल ही में एक वीडियो सामने आया था. इसमें  उसने एअर इंडिया की 19 नवंबर की फ्लाइट से आने वाले यात्रियों को धमकी दी थी. 

एनआईए ने क्या कहा?

एनआईए (NIA) ने बयान जारी कर बताया कि पन्नू ने चार नवंबर को एक वीडियो जारी किया था. इसमें वो सिखों से कह रहा है कि वो एअर इंडिया (Air India) की फ्लाइट से यात्रा नहीं करें क्योंकि उनकी जान को खतरा होगा.

एनआईए ने आगे कहा कि पन्नू भारत में आतंकी घटनाओं को बढ़ावा देने के लिए गलत नैरेटिव फैला रहा है. वो सिखों और अन्य धार्मिक समूहों के बीच नफरत बढ़ाने की लगातार कोशिश कर रहा है. 

सरकार ने क्या कहा था?

भारत और अमेरिका की टू प्लस टू मंत्रिस्तरीय वार्ता के बाद हाल ही में विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कनाडा का जिक्र करते हुए कहा था, 'हमारी मुख्य चिंता सुरक्षा है. आपने हाल ही में गुरपतवंत सिंह पन्नू का वीडियो देखा होगा. इससे गंभीर सुरक्षा चितांए उभरती है. हमनेअपनी स्थिति बिल्कुल स्पष्ट कर दी है. हमें लगता है कि वे इसे समझते हैं.'