रामनवमी के शुभ अवसर पर हुआ रामलला का सूर्य तिलक, हुई लाइव स्ट्रीमिंग, उमड़ी भक्तों की भीड़

500 साल के लंबे इंतजार के बाद राम मंदिर बनने के बाद पहली बार रामनवमी के शुभ अवसर पर सूर्य तिलक से उनका अभिषेक किया गया. For the first time after the construction of Ram temple after a long wait of 500 years, he was anointed with Surya Tilak on the auspicious occasion of Ram Navami.

रामनवमी के शुभ अवसर पर हुआ रामलला का सूर्य तिलक, हुई लाइव स्ट्रीमिंग, उमड़ी भक्तों की भीड़

आज 500 साल बाद रामलला का सूर्य तिलक हुआ तो काफी अद्भुत नजारा देखने को मिला. अपनी आंखों से रामलला का सूर्य तिलक देखकर रामभक्त खुशी से झूम उठे, राम मंदिर का पूरा परिसर राम नाम के जयकारों से गूंज उठा. आज रामनवमी के शुभ अवसर पर अयोध्या के राम मंदिर में आज बड़े ही धूम-धाम से ये उत्सव मनाया जा रहा है. 

आज करीब 12 बजे सूर्य की किरणें रामलला की ललाट पर पड़ीं और रामनवमी के शुभ अवसर पर उनका सूर्य अभिषेक हुआ और भव्य आरती के साथ उनकी पूजा-अर्चना की गई.  

लाइव स्ट्रीमिंग के किए सारे इंतजाम 

रामनवमी के शुभ अवसर पर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से उत्सव की लाइव स्ट्रीमिंग के इंतजाम भी किए गए थे. इसके लिए अयोध्या नगर निगम ने राम मंदिर में रामनवमी समारोह के लाइव प्रसारण के लिए पूरी अयोध्या नगरी में लगभग 100 LED स्क्रीन लगाई गईं, जिन पर श्रद्धालुओं ने रामनवमी उत्सव लाइव देखा. इसके अलावा सोशल मीडिया के जरिए ट्रस्ट के यूट्यूब और X अकाउंट पर भी लाइव प्रसारण हुआ. 

श्रध्दालुओं के लिए जारी हुई ट्रस्ट की गाइडलाइन  

16 से 18 अप्रैल के बीच रामलला के दर्शन और आरती के लिए होने वाली स्पेशल पास बुकिंग कैंसिल कर दी गई है. 

सभी श्रद्धालुओं को राम मंदिर में एंट्री करने के लिए अन्य भक्तों की तरह नियमों का पालन करना होगा. 

आज भक्त रात 11 बजे तक राम मंदिर आकर रामलला के दर्शन कर सकेंगे. 

आज रामलला का दरबार श्रद्धालुओं के लिए करीब 20 घंटे खुला रहेगा. 

दर्शन के दौरान भक्त अपने मोबाइल फोन और कीमती सामान न लाएं. 

अयोध्या के राम मंदिर में रामनवमी उत्सव 

राम मंदिर अयोध्या में आज रामनवमी उत्सव कार्यक्रम सुबह साढ़े 3 बजे ही शुरू हो गया था. सबसे पहले सुबह साढ़े 3 बजे ब्रह्म मुहूर्त में मंगला आरती की गई, इस दौरान श्रद्धालुओं को रामलला के खुले दर्शन कराए गए, इसके बाद 5 बजे रामलला की श्रृंगार आरती हुई.  

आज सारा दिन समय-समय पर रामलला को भोग लगाने के लिए 5-5 मिनट के लिए पर्दा किया जाएगा. इस दौरान श्रद्धालुओं से धैर्य रखने की अपील ट्रस्ट की ओर से की गई है. रात 11 बजे तक रामलला के खुले दर्शन होंगे. शयन आरती के बाद मंदिर से निकलने वाले द्वार के पास प्रसाद वितरित किया जाएगा.  

सूर्य तिलक से हुआ अभिषेक 

500 साल के लंबे इंतजार के बाद राम मंदिर बनने के बाद पहली बार सूर्य तिलक से उनका अभिषेक किया गया. लेकिन ये कैसे संभव हुआ, यह जानने की उत्सुकता रामभक्तों और देशवासियों के चेहरे पर साफ देखी जा सकती है. इस उत्सुकता को खत्म करते हुए ट्रस्ट अधिकारियों ने बताया कि रामलला के सूर्य अभिषेक के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. निर्माण के समय ही एक सिस्टम राम मंदिर के गर्भगृह में लगा दिया गया था, जिसे बेंगलुरु की एक कंपनी ने बनाया है. इस सिस्टम में अष्टधातु के 20 पाइप लगे हैं और करीब एक करोड़ 20 लाख का है, जो कंपनी की ओर से राम मंदिर को डोनेट किया गया है. इसी सिस्टम के जरिए सूर्य की किरणें रामलला के ललाट पर पड़ेंगी.