Sushant Singh Rajput के ड्रग केस में फंसे समीर वानखेड़े की सुनवाई पर Bombay HC ने लगाई रोक, जानें क्या है पूरा मामला?

सुशांत सिंह राजपूत के ड्रग केस में फंसे NCB अफसर समीर वानखेड़े पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाते हुए उन पर होने वाली सभी दंडात्मक कार्रवाइयों पर रोक लगा दिया है. Bombay High Court has given a big verdict on NCB officer Sameer Wankhede, who is involved in Sushant Singh Rajput's drug case, and has banned all punitive actions against him.

Sushant Singh Rajput के ड्रग केस में फंसे समीर वानखेड़े की सुनवाई पर Bombay HC ने लगाई रोक, जानें क्या है पूरा मामला?

सुशांत सिंह राजपूत के ड्रग केस में फंसे NCB अफसर समीर वानखेड़े पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाते हुए उन पर होने वाली सभी दंडात्मक कार्रवाइयों पर रोक लगा दिया है. 

बी-टाउन का ड्रग रैकेट 

साल 2020, जून में बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) की नजरे कई बॉलीवुड हस्तियों पर टिक गई. इस दौरान सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती और भाई शोवित चक्रवर्ती सहित बी-टाउन की 33 हस्तियां NCB के रडार पर थीं. NCB के तत्कालीन अध्यक्ष समीर वानखेड़े इस पूरे मामले की जांच कर रहे थे. वहीं अब बॉलीवुड के ड्रग रैकेट का पर्दाफाश करने में जुटे समीर वानखेड़े ने एक नाइजीरियन ड्रग सप्लायर को गिरफ्तार किया, जिसके बाद समीर वानखेड़े पर जांच में हेरा फेरी करने का आरोप लगा था. 

समीर वानखेड़े को फंसाने की कोशिश

साल 2023, नंवबर से लेकर मार्च 2024 के बीच NCB ने समीर वानखेड़े से पूछताछ करने के लिए 8 नोटिस जारी कर NCB ब्यूरो बुलाया गया. मगर समीर वानखेड़े के अनुसार NCB के डिप्टी डायरेक्टर जनरल संजय सिंह उनसे पूछताछ करेंगे. बता दें कि सुशांत सिंह ड्रग केस में संजय सामीर वानखेड़े के जूनियर थे. ऐसे में समीर का आरोप है कि उन्हें फंसाने की कोशिश की जा रही है, जिसके चलते उन्होंने प्राथमिक जांच अधिकारी को बदलने की मांग की है. 

कोर्ट ने सुनाया फैसला

इसके बाद समीर वानखेड़े ने बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका दायर की, जिस पर सुनवाई करते हुए बॉम्बे हाईकोर्ट की जस्टिस रेवती मोहिते ने 10 अप्रैल तक NCB से जवाब मांगा है और तब तक समीर वानखेड़े पर कोई भी दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जाएगी. हालांकि वानखेड़े की याचिका पर NCB की वकील मनीषा जगताप ने कहा कि कौन सा अधिकारी समीर की प्राथमिक जांच में शामिल होगा, इसका फैसला खुद समीर वानखेडे़ नहीं कर सकते हैं.   

कौन है समीर वानखेड़े? 

समीर वानखेड़े 2008 बैच के IRS ऑफिसर हैं. इंडियन रेवन्यू सर्विस का हिस्सा बनने के बाद समीर वानखेड़े की पहली पोस्टिंग डिप्टी कस्टम कमिश्नर के रूप में मुंबई के छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हुई थी. अपने अब तक के कार्यकाल में समीर वानखेड़े ने 17 हजार करोड़ के ड्रग रैकेट का पर्दाफाश किया है.