नागपुर की 'बारूद फेक्ट्री' में ब्लास्ट, मारे गए इतने लोग

Several people died in a blast at a solar explosive plant in Nagpur. नागपुर में एक सोलर एक्सप्लोसिव प्लांट में ब्लास्ट होने से कई लोगों की मौत हो गई.

नागपुर की 'बारूद फेक्ट्री' में ब्लास्ट, मारे गए इतने लोग

महाराष्ट्र के नागपुर में 17 दिसंबर को एक सोलर एक्सप्लोसिव प्लांट में ब्लास्ट के कारण 9 लोगों की मौत हो गई. रिपोर्ट्स के मुताबिक, हादसा सुबह करीब साढ़े नौ बजे के आस-पास हुआ था. हादसे में कई लोगों के घायल होने की भी खबर है. घटना के तुरंत बाद हादसे वाली जगह पर पुलिस पहुंच गई थी. हादसे की जांच की जा रही है. ये प्लांट नागपुर के बेजारगांव में है.

कैसे हुई घटना और क्या करती है कंपनी?

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हादसे में जान गंवाने वाले सभी वहीं के कर्मचारी थे. इनमें से छह महिलाएं भी थीं. ब्लास्ट में घायल लोगों को तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया. बताया जा रहा है कि घायलों की संख्या बढ़ने की आशंका है. हादसे में जान गंवाने वाले सभी महाराष्ट्र के रहने वाले थे. इनमें पांच लोग नागपुर से, दो वर्धा, एक अमरावती, एक चंद्रापुर से थे.

रिपोर्ट के मुताबिक, हादसा कोयला खदानों में ब्लास्टिंग के लिए इस्तेमाल की जाने वाली बारूद की पैकिंग के वक्त हुआ था. बता दें कि सोलर इंडस्ट्रीज कंपनी देश के रक्षा विभाग को विस्फोटक समेत कई और रक्षा उपकरण सप्लाई करती है.

घटना को लेकर महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने जानकारी दी कि राज्य सरकार घटना में मारे गए लोगों के परिवार को 5 लाख रुपए की मदद देगी. अपने 'X' अकाउंट पर लिखा कि नागपुर की सोलर इंडस्ट्रीज में ब्लास्ट के कारण छह महिलाओं सहित नौ लोगों की मौत काफी दुर्भाग्यपूर्ण है. ये कंपनी डिफेंस फोर्सेज के लिए ड्रोन और विस्फोटक बनाती है. फडणवीस ने बताया कि नागपुर जिले के कलेक्टर और SP लगातार संपर्क में हैं. IG, SP और कलेक्टर घटनास्थल पर मौजूद हैं.