Election 2023: मिजोरम में रिकॉर्ड तोड़ वोटिंग, जानें छत्तीसगढ़ में कितने फीसद हुआ मतदान?

Voting continues in the first phase of assembly elections in Mizoram and Chhattisgarh. मिजोरम और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के तहत मतदान जारी है.

Election 2023: मिजोरम में रिकॉर्ड तोड़ वोटिंग, जानें छत्तीसगढ़ में कितने फीसद हुआ मतदान?

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में होने वाले विधानसभा चुनाव की शुरुआत हो गई है. पहले चरण के तहत मंगलवार (7 नवंबर) को छत्तीसगढ़ की 20 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी. वहीं मिजोरम की सभी 40 सीटों मतदान होंगे. छत्तीसगढ़ की 20 सीटों में कई सीटें नक्सल प्रभावित बस्तर डिवीजन में हैं. 20 सीटों में से 12 अनुसूचित जनजाति के लिए और एक अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं.

छत्तीसगढ़ में 10 सीटों पर वोटिंग प्रक्रिया सुबह 7 बजे से शुरू हुई जो, शाम 3 बजे तक चलेगी. वहीं, बाकी 10 सीटों पर सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हुआ और शाम 8 बजे तक चलेगा. इसके अलावा, मिजोरम की सभी सीटों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हुई और शाम 4 बजे तक लोग वोट डाल सकेंगे. 

1 बजे तक इतने फीसद मतदान

चुनाव आयोग ने जानकारी दी कि छत्तीसगढ़ में दोपहर 1 बजे तक 44.55 प्रतिशत मतदान हुआ है. वहीं, मिजोरम में 1 बजे तक करीब 53 फीसद मतदान हुआ है. 

11 बजे तक कहां कितनी फीसद हुआ मतदान?

चुनाव आयोग की वोटर टर्नआउट ऐप के मुताबिक, 11 बजे तक मिजोरम में रिकॉर्डतोड़ वोटिंग दर्ज की गई है. मिजोरम में 11 बजे तक 30.31 फीसदी मतदान हुआ है. वहीं, छत्तीसगढ़ में 11 बजे तक करीब 23 प्रतिशत वोटिंग हुई है.

छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह ने वोटिंग पर निकलने से पहले की पूजा

छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम और बीजेपी नेता डॉ. रमन सिंह ने राजनंदगांव में अपने घर पर पूजा की. विधानसभा चुनाव के पहले चरण में वोटिंग के लिए निकलने से पहले रमन सिंह ने पूजा की. 

मिजोरम के सीएम जोरमथंगा ने डाला वोट, बोले- 'हम बनाएंगे सरकार'

मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथंगा ने मतदान किया. इसके बाद उन्होंने न्यूज एजेंसी पीटीआई से बातचीत में कहा कि ''मुझे विश्वास है कि हम सरकार बनाने में सक्षम होंगे और हम अपने निर्वाचन क्षेत्र 'आइजोल ईस्ट 1' में भारी जीत हासिल करेंगे.''