बंगाल में Aadhar Card विवाद, ममता बनर्जी ने पीएम मोदी से की ये शिकायत

बंगाल में लंबे समय से लोगों के आधार कार्ड निष्क्रिय हो रहे हैं. Aadhaar cards of people have been becoming inactive in Bengal for a long time.

बंगाल में Aadhar Card विवाद, ममता बनर्जी ने पीएम मोदी से की ये शिकायत

आधार कार्ड मामले को लेकर पश्चिम बंगाल के राजनीतिक गलियारों में हलचल बढ़ गई है. बंगाल में लंबे समय से लोगों के आधार कार्ड निष्क्रिय हो रहे हैं. इसे लेकर बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस पार्टी (TMC) ने केंद्र की मोदी सरकार को आड़े हाथों लिया है. टीएमसी ने आरोप लगाया है कि इस साजिश के पीछे बीजेपी का हाथ है. जिसके साथ ही ममता बनर्जी ने दावा किया कि ये केंद्र सरकार बंगाल के लोगों के आधार कार्ड को निष्क्रिय करने का काम कर रही है. इतना ही नहीं बंगाल की सीएम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भी लिखा है. जिसमें उन्होंने जवाब मांगा है. 

लंबे समय से चल रहा आधार कार्ड विवाद

बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को एक पत्र लिखा और उनसे सवाल पूछा कि 'मैं आपसे ऐसे कदम उठाने का कारण जानना चाहूंगी. क्या यह केवल पात्र लाभार्थियों को वंचित करने के लिए है या लोकसभा चुनाव से ठीक पहले यह बड़े पैमाने पर लोगों को डराने के लिए है?'' आधार कार्ड विवाद को लेकर टीएमसी हर बार बीजेपी पर हमला करती रहती है. उधर, शनिवार को दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बंगाल में आधार कार्ड मुद्दे को लेकर बैठक बुलाई. इस बैठक में केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णो भी मौजूद थे. इसके अलावा बंगाल संसद और केंद्रीय मंत्री शांतू और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष सुकांत मजूमदार भी इस मीटिंग में शामिल हुए.

ये मामला बंगाल सीएम के आरोपों से शुरू हुआ. जिसमें उन्होंने कहा, ''बीजेपी ने योजना बनाकर आधार को निष्क्रिय कर दिया है. गरीब लोगों के मामले में तो ऐसा और भी ज्यादा हुआ है. दरअसल, ये सब संशोधित नागरिकता कानून को लागू करने के मकसद से किया गया है. लेकिन जबतक मैं राज्य में हूं.'' ऐसा कोई रास्ता नहीं दूंगी जिससे वो ऐसा करने में सफल हों."   

चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाएगी TMC

आधार कार्ड मुद्दे पर शिकायत करते हुए बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य और जिला प्रशासन के पीठ पीछे लोगों के आधार को निष्क्रिय करने का काम किया गया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस बार टीएमसी इस मुद्दे को लेकर चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाएगी. बता दें, आधार कार्ड निष्क्रियीकरण मामले से जुड़ी शिकायतों को लेकर रविवार को राज्य के कई जिलों में आमसभा का आयोजन किया गया. इस बैठक में मौजूद मुख्य सचिव बीपी गोपालिक ने आधार कार्ड मामले में आम नागरिकों की शिकायतों को देखते हुए एक पोर्टल बनाने के आदेश जारी किये थे. इस पर ममता बनर्जी ने कहा कि यह पोर्टल मंगलवार से सक्रिय रूप से शुरू किया जाएगा.