19 साल की उम्र में हुई अचानक मौत, अभी तक नहीं सुलझ पाई दिव्या भारती की ये गुत्थी

बॉलीवुड की गुड़िया कही जाने वालीं एक्ट्रेस दिव्या भारती की आज 50वीं बर्थ एनिवर्सरी है. Today is the 50th birth anniversary of actress Divya Bharti, known as Bollywood's Gudiya.

19 साल की उम्र में हुई अचानक मौत, अभी तक नहीं सुलझ पाई दिव्या भारती की ये गुत्थी

बॉलीवुड की गुड़िया कही जाने वालीं एक्ट्रेस दिव्या भारती की आज 50वीं बर्थ एनिवर्सरी है, लेकिन दुख की बात यह है कि आज वो हमारे बीच नहीं है. करीब 19 साल की उम्र में 21 फिल्में कर बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेस दिव्या भारती ने अपनी बिल्डिंग की पाँचवी मंजिल से कूद कर जान दे दी थी. दिव्या की मौत कैसे हुई? यह सवाल आज भी एक राज बना हुआ है. 

दिव्या भारती का जन्म 25 फरवरी 1974 को मुंबई में ओम प्रकाश भारती और मीता भारती के घर हुआ था. उनका एक भाई कुणाल और एक सौतेली बहन पूनम थी. दिव्या बचपन से ही बहुत ज्यादा  चुलबुली थीं. वो बिल्कुल एक प्यारी गुड़िया जैसी दिखती थीं. 

बाली उम्र में दिव्या ने कर ली थी शादी 

दिव्या भारती ने बेहद कम उम्र में कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ ली थी. उन्हें तमिल और हिन्दी सिनेमा की टॉप एक्ट्रेसेस में गिना जाता था. बड़े पर्दे पर नाम कमाने के बाद दिव्या अपने प्यार को पाना चाहती थीं, जिसके लिए उन्होंने मौत से महज 1 साल पहले शादी रचा ली थी. 18 साल की बाली उम्र में दिव्या का दिल बॉलीवुड के मशहूर प्रोड्यूसर और डायरेक्टर साजिद नाडियावाला पर आ गया था, वे उन्हें ही हमसफर बनना चाहती थीं, मगर उनके परिवार ने उन्हें इसकी इजाजत नहीं दी. बावजूद इसके उन्होंने बिना किसी को बताए साजिद से शादी कर ली थी. 

दिव्या की आखिरी ख्वाहिश बताते हुए उनकी मां ने बताया था कि, “दिव्या और साजिद की पहली मुलाकात एक फिल्म के सेट पर हुई थी और कुछ ही दिनों में दोनों को प्यार हो गया. एक दिन दिव्या ने अचानक मुझसे पूछा कि आपको साजिद कैसा लगता है? मैंने कहा साजिद अच्छा लड़का है, तो दिव्या तुरंत बोल पड़ी कि अगर मैं उससे शादी कर लूं तो क्या आप हमारी कोर्ट मैरिज की गवाह बनेंगी, लेकिन मैंने इसके लिए इंकार कर दिया, क्योंकि दिव्या के पिता इस रिश्ते के सख्त खिलाफ थे.”

हालांकि शादी के कुछ महीनों बाद ही महज 19 साल की उम्र में दिव्या की रहस्यमयी तरीके से मौत हो गई. दिव्या जितनी एक्टिंग में अच्छी थी, उतनी ही पढ़ाई में कमजोर थी, जैसे-तैसे करके वो बस पास हो जाया करती थीं. इसलिए उन्होंने पढ़ाई छोड़ एक्टिंग में आने का फैसला किया, लेकिन हिंदी, मराठी और इंग्लिश भाषा पर उनकी बहुत अच्छी पकड़ थी.