कतर में नहीं होगी 8 भारतीयों को फांसी! कोर्ट ने सुनाया ये फैसला

The court has stayed the death sentence of eight former Indian sailors in Qatar. कतर में आठ पूर्व भारतीय नौसैनिकों की फांसी की सजा पर कोर्ट ने रोक लगा दी है.

कतर में नहीं होगी 8 भारतीयों को फांसी! कोर्ट ने सुनाया ये फैसला

कतर में मौत की सजा पाए 8 पूर्व भारतीय नौसैनिकों को गुरुवार (28 दिसंबर) को बड़ी राहत मिली. भारत सरकार की अपील पर सभी आठ लोगों की मौत की सजा पर रोक लगा दी गई है. विदेश मंत्रालय ने बताया कि मामले को लेकर कतर में स्थित कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. सुनवाई के दौरान अदालत ने सजा कम कर दी.

विदेश मंत्रालय ने कहा, 'विस्तृत फैसले की कॉपी का इंतजार है. हमारी कानूनी टीम अगले कदम को लेकर आठों भारतीयों के परिवारों के संपर्क में हैं. सुनवाई के दौरान एंबेसडर और अधिकारी कोर्ट में मौजूद रहे.'

मंत्रालय ने आगे कहा कि, हम आठों लोगों के परिवार के साथ शुरुआत से खड़े रहे हैं. मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए ये सही नहीं होगा कि हम इसके बारे में ज्यादा बोलें. हम मामले को लगातार कतर प्रशासन के सामने उठा रहे हैं और उठाते रहेंगे. 

कौन हैं आठ भारतीय?

भारतीय नौसेना के आठ पूर्व कर्मी की पहचान कैप्टन नवतेज सिंह गिल, कैप्टन बीरेंद्र कुमार वर्मा, कैप्टन सौरभ वशिष्ठ,  कमांडर अमित नागपाल, कमांडर पूर्णेंदु तिवारी ,कमांडर सुगुनाकर पकाला, कमांडर संजीव गुप्ता और नाविक रागेश गोपाकुमार के रूप में हुई है. 

आरोप क्या है?

कतर में स्थित अल दाहरा कंपनी (Al Dahra Company) में काम करने वाले आठों भारतीयों पर कथित तौर पर जासूसी करने का आरोप है. हालांकि अधिकारिक तौर पर कतर ने आरोपों को लेकर कुछ नहीं कहा है.