शुभमन गिल जैसा कोई नहीं, बना दिया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Indian batsman Shubman Gill has made a world record in ODI cricket. भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल ने वनडे क्रिकेट में वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है.

शुभमन गिल जैसा कोई नहीं, बना दिया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा ओपनर शुभमन गिल (Shubman Gill) ने न्यूजीलैंड के (IND vs NZ) खिलाफ आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 (ICC Cricket World Cup) के 21वें मैच में इतिहास रच दिया है. गिल वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 2000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने इस दौरान साउथ अफ्रीका के पूर्व ओपनर हाशिम अमला को पीछे छोड़ा. गिल को इस मैच से पहले यह उपलब्धि हासिल करने के लिए 14 रन की दरकार थी.

बता दें कि, दाएं हाथ के बैटर शुभमन गिल ने महज 38 पारियों में वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 2000 रन पूरे किए. वहीं, प्रोटियाज टीम के पूर्व ओपनर हाशिम अमला (Hashim Amla) को ये उपलब्धि हासिल करने के लिए 40 पारियों की जरूरत पड़ी थी. 

वनडे में सबसे कम पारियों में दो हजार रन बनाने वाले बैटर्स की लिस्ट में गिल और अमला के बाद तीसरे नंबर पर पाकिस्तान के दिग्गज जहीर अब्बास हैं. जिन्होंने 1983 में 45 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था. इसके अलावा केविन पीटरसन, बाबर आजम (Babar Azam) और रासी वान डर डुसन ने एक समान 45-45 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी.

शुभमन गिल वनडे में 2000 रन बनाने वाले भारत के 5वें सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं. गिल ने 24 साल 44 दिन की उम्र में यह बड़ा रिकॉर्ड बनाया. इस लिस्ट में दिग्गज सचिन तेंदुलकर पहले नंबर पर हैं. सचिन ने 20 साल 354 दिन की उम्र में अपने 2000 रन पूरे किए थे वहीं युवराज सिंह के नाम 22 साल 51 दिन की उम्र में 2000 वनडे रन बनाने का रिकॉर्ड है. गिल ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 1000 रन बनाए थे. उन्होंने महज 19 पारियों में इस आंकड़े को छुआ था.  शुभमन गिल 31 गेंदों पर 26 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने इस दौरान 5 चौके लगाए.