युद्ध के बाद गाजा का क्या होगा? अमेरिकी राजदूत ने बता दिया

US Ambassador told what will happen to Gaza Strip after Israel-Hamas war ends. अमेरिकी राजदूत ने बता दिया कि इजरायल हमास युद्ध खत्म होने के बाद गाजा पट्टी का क्या होगा.

युद्ध के बाद गाजा का क्या होगा? अमेरिकी राजदूत ने बता दिया

इजरायल-हमास जंग के बीच गाजा के फ्यूचर को लेकर जमकर चर्चा हो रही है. युद्ध के बाद, गाजा पर किसका कब्जा होगा, इसे लेकर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं. अमेरिका में इजरायली राजदूत माइकल हर्जोग ने गाजा के फ्यूचर को लेकर चल रही प्लानिंग के बारे में डिटेल में बात की है. हर्जोग ने एक इंटव्यू में कहा कि इसे लेकर बातचीत चल रही है. उन्होंने कहा कि गाजा की सुरक्षा उनकी प्रमुखता है. 

अमेरिका में इजरायल के राजदूत माइकल हर्जोग ने बताया कि इजरायल गाजा के लिए एक लॉन्ग टर्म प्लान पर बात कर रहा है और अमेरिका के साथ इस मुद्दे पर चर्चा कर रहा है. एक अमेरिकी एजेंसी को दिए इंटरव्यू में इजरायली राजदूत ने कहा कि इजरायल की ये स्थिति है कि फिलिस्तीनियों को खुद पर शासन करना होगा. हालांकि उन्होंने इजरायली प्रधानमंत्री की पिछली टिप्पणियों को दोहराते हुए यह भी संकेत दिया कि अपने वर्तमान स्वरूप में फिलिस्तीनी प्राधिकरण की भूमिका सरकार समर्थन नहीं करेगी

इजरायली राजदूत ने कहा कि यह हमारी स्थिति है कि फिलिस्तीनियों को स्वयं शासन करना होगा. फिलिस्तीनी प्राधिकरण (PA) की सटीक भूमिका क्या होगी? यह देखना अभी बाकी है, क्योंकि हर कोई समझता है कि PA, अपनी वर्तमान संरचना में वे शायद ही रामल्ला पर शासन कर सकते हैं. तो निश्चित रूप से गाजा नहीं. हर्जोग ने कहा, फिलिस्तीनी प्राधिकरण को सुधार से गुजरना होगा.

गाजा पर कब्जा करेगा इजरायल

राजदूत माइकल हर्जोग ने कहा कि इजराइल को गाजा पर कब्जा करने या उस पर शासन करने में कोई दिलचस्पी नहीं है, उन्होंने कहा कि सुरक्षा मुख्य प्राथमिकता है. हम इजराइल के खिलाफ हमास के सैन्य खतरे और क्षमताओं को फिर से बनाने और बार-बार हमला करने की उनकी क्षमता को आगे बढ़ाने के लिए वहां हैं, जैसा कि वे कह रहे हैं कि वे करना चाहते हैं. यही हमारा इरादा है. हर्जोग ने दावा किया कि गाजा में अपने ऑपरेशन में इजरायल के टारगेट सटीक हैं.