आखिर रूस के राष्ट्रपति चुनाव का केरल से क्या कनेक्शन, यहां क्यों हो रहा है मतदान ?

भारत में रहने वाले रूसी नागरिको ने रूसी राष्ट्रपति चुनाव के लिए तिरुवनंतपुरम में मतदान किया है. उन्होंने यहाँ रशियन हाउस में स्थित रूसी संघ के के मानद वाणिज्य दूतावास में विशेष रूप से व्यवस्थित बूथ पर अपना वोट डाला. Russian citizens living in India have voted in the Russian presidential elections in Thiruvananthapuram. He cast his vote at a specially arranged booth at the Honorary Consulate of the Russian Federation located in the Russian House here.

आखिर रूस के राष्ट्रपति चुनाव का केरल से क्या कनेक्शन, यहां क्यों हो रहा है मतदान ?

रूस में जल्द ही राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होने जा रहे है. 15 से 17 मार्च के बीच रूसी जनता रूस के नए राष्ट्रपति के लिए मतदान कर चुनेंगी. हालांकि मतदान की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और माना जा रहा है की रूस के मौजूदा राष्ट्रपति को क्लीन चिट मिलने वाली है, जिससे साल 2030 तक व्लदीमिर पुतिन ही रूस के राष्ट्रपति बने रहेंगे. 

लेकिन रूस के चुनाव की गूँज भारत तक सुनाई दे रही है, यानी भारत में भी रूस में होने राष्ट्रपति वाले चुनाव के लिए झमाझम वोट्स पढ़ रहे है. दरअसल भारत में रहने वाले रूसी नागरिको ने रूसी राष्ट्रपति चुनाव के लिए तिरुवनंतपुरम में मतदान किया है. उन्होंने यहाँ रशियन हाउस में स्थित रूसी संघ के के मानद वाणिज्य दूतावास में विशेष रूप से व्यवस्थित बूथ पर अपना वोट डाला. 

केरल में रूसी चुनाव 

रूस के मानद वाणिज्य दूत और तिरुवनंतपुरम में रूसी हाउस के निदेशक रठीश नायर का कहना है कि केरल में उन्होंने तीसरी बार रूसी राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान की व्यवस्थाएं की है. वहीं उन्होंने केरल में मतदान प्रक्रिया में सहयोग के लिए रूसी नागरिको का आभार भी व्यक्त कर कहा कि 'यह तीसरी बार है जब रूसी संघ का वाणिज्य दूतावास रूसी राष्ट्रपति चुनावों के लिए मतदान की मेजबानी कर रहा है. यह यहां रहने वाले रूसी लोगों और पर्यटकों के लिए है. हमें रूसी संघ के केंद्रीय चुनाव आयोग के साथ जुड़कर खुशी हो रही है. मैं अपने नए राष्ट्रपति के चुनाव की प्रक्रिया में वोट डालने के लिए उनके सहयोग और उत्साह के लिए केरल में रूसी नागरिकों का बहुत आभारी हूं.'