तेलंगाना में हो गया विभागों का बंटवारा, जानें किसे क्या मिला?

Departments have been divided in the Congress government of Telangana. तेलंगाना की कांग्रेस सरकार में विभागों का बंटवारा कर दिया गया है.

तेलंगाना में हो गया विभागों का बंटवारा, जानें किसे क्या मिला?

तेलंगाना सरकार के विभागों का शनिवार को आवंटन किया गया. मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने अपने पास नगर प्रशासन और शहरी विकास, सामान्य प्रशासन, कानून और व्यवस्था और अन्य सभी अनावंटित विभागों को रखा है. वहीं, भट्टी विक्रमार्क मल्लू को वित्त और योजना, ऊर्जा विभाग दिया गया है. दामोदर राजा नरसिम्हा को स्वास्थ्य, चिकित्सा एवं परिवार कल्याण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग दिया गया है.

दो योजनाओं का किया शुभारंभ

मुख्यमंत्री रेड्डी ने दो योजनाओं 'महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा' और 'गरीबों के लिए 10 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा' को शुरू किया. यह कांग्रेस द्वारा घोषित छह चुनावी 'गारंटी' का हिस्सा हैं. रेवंत रेड्डी ने यहां विधानसभा परिसर में उपमुख्यमंत्री मल्लू भट्टी विक्रमार्क, कई मंत्रियों, एआईएमआईएम विधायक अकबरुद्दीन ओवैसी और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की मौजूदगी में दो योजनाओं की शुरुआत की.

100 दिनों के भीतर लागू करेंगे चुनावी गारंटी: मुख्यमंत्री

इस मौक पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस तरह से सोनिया गांधी ने तेलंगाना राज्य के गठन की अपनी गारंटी को पूरा किया, उसी तरह कांग्रेस सरकार 100 दिनों के भीतर छह चुनावी 'गारंटी' लागू करके तेलंगाना को लोगों के कल्याण और विकास के लिए जाना जाने वाला राज्य बनाने का प्रयास करेगी. उन्होंने नौ दिसंबर को तेलंगाना के लिए त्योहार का दिन बताया. नौ दिसंबर 2009 को तत्कालीन संप्रग सरकार ने तेलंगाना के गठन की घोषणा की थी.

उन्होंने कहा कि यह सोनिया गांधी ही थीं जिन्होंने लोगों की आकांक्षाओं के अनुरूप तेलंगाना राज्य को एक मां की तरह एक हकीकत बनाया. राजीव आरोग्यश्री स्वास्थ्य योजना के तहत गरीबों को 10 लाख रुपये का वित्तीय कवरेज मिलेगा. 'महालक्ष्मी' योजना के तहत महिलाएं राज्य द्वारा संचालित सड़क परिवहन निगम (आरटीसी) की बसों में मुफ्त यात्रा कर सकती हैं.

मुख्यमंत्री ने निकहत जरीन को सौंपा दो करोड़ का चेक

इस मौके पर रेवंत रेड्डी ने राज्य सरकार की ओर से दिग्गज मुक्केबाज निकहत जरीन को प्रोत्साहन राशि के तौर पर दो करोड़ रुपये का चेक सौंपा. निकहत जरीन ने दो करोड़ रुपये की प्रोत्साहन राशि के लिए सरकार का शुक्रिया अदा किया और कहा कि इससे पेरिस ओलंपिक की तैयारी में मदद मिलेगी. तेलंगाना के निजामाबाद की रहने वाली निकहत जरीन ने कहा कि वह कड़ी मेहनत करना चाहती हैं और राज्य का नाम रोशन करना चाहती हैं.