'मेरा बचपन रेलवे प्लेटफॉर्म पर बीता..', PM मोदी को क्यों याद आए पुराने दिन?

PM Narendra Modi became emotional while inaugurating the rapid train in Ghaziabad. गाजियाबाद में रेपिड ट्रेन का उद्घाटन करते समय भावुक हो गए पीएम नरेंद्र मोदी.

'मेरा बचपन रेलवे प्लेटफॉर्म पर बीता..', PM मोदी को क्यों याद आए पुराने दिन?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (20 अक्टूबर) को देश को साहिबाबाद रैपिडएक्स स्टेशन पर दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर की सौगात दी. उन्होंने साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच चलने वाली पहली रैपिडएक्स ट्रेन को हरी झंडी भी दिखाई. इस तरह देश में पहले रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम की शुरुआत हुई. पीएम ने यहां लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मैंने तो अपना बचपन रेलवे प्लेटफॉर्म पर बिताया है.

पीएम मोदी ने कहा कि नवरात्री का त्योहार चल रहा है. इसमें शुभ काम की परंपरा है. मैं दिल्ली-एनसीआर और पूरे वेस्ट यूपी को बधाई देता हूं. ये आरआरटीएस कॉरिडोर भारत के नए संकल्प को पूरा करता है. भारत का विकास राज्य के विकास से ये संभव हो पाया है. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को ऐलान किया था कि आरआरटीएस ट्रेनों को 'नमो भारत' के नाम के तौर पर जाना जाएगा. इसे लेकर काफी विवाद भी हुआ था और कांग्रेस ने नाम पर सवाल भी उठाए थे. 

नमो भारत ट्रेन में आधुनिकता और स्पीड दोनों

यूपी के साहिबाबाद में लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज देश के लिए ऐतिहासिक पल है. आज भारत की पहली रैपिड रेल सर्विस-नमो भारत ट्रेन- की शुरुआत हुई है. इसे देश को समर्पित कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि नमो भारत ट्रेन में आधुनिकता भी है और स्पीड भी है. ये नमो भारत ट्रेन, नए भारत के नए सफर और नए संकल्पों को परिभाषित कर रही है. उन्होंने बेंगलुरू में मेट्रो की 2 लाइनों को समर्पित करने की जानकारी भी दी. 

अशोक गहलोत के दिन खराब: पीएम मोदी

राजस्थान में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. यहां बीजेपी बनाम कांग्रेस की लड़ाई है. राजस्थान का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमने राजस्थान में बोल दिया है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के दिन खराब हैं. राजस्थान में इस भी ट्रेन को लेकर जाया जाएगा. उन्होंने कहा कि भारतीय रेल पुरी दुनिया में एक नया मुकाम हासिल करेगी. हमारे देश की तस्वीर बदल गई है. कोराना में हमने करोड़ों लोगों की जान बचाई. दुनिया में भारत की प्रगती की चर्चा हो रही है. 

'जिसका शिलान्यास हम करते हैं, उसका उद्घाटन भी हम ही करते हैं'

पीएम मोदी ने कहा कि चार साल पहले मैंने दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रीजनल कॉरिडोर प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया था. आज साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक नमो भारत की सेवाएं शुरू हो गई हैं. मैंने पहले भी कहा था और आज भी कहता हूं- जिसका शिलान्यास हम करते हैं, उसका उद्घाटन भी हम ही करते हैं. उन्होंने कहा कि साल-डेढ़ साल के बाद जब मेरठ का ये हिस्सा पूरा हो जाएगा तो मैं आपकी सेवा में हाजिर हो जाऊंगा.

रेलवे का नया रूप मुझे खुशी से भर रहा

लोगों को संबोधिक करते हुए पीएम ने कहा कि मुझे इस अत्याधुनिक ट्रेन में यात्रा का अनुभव करने का अवसर मिला. मैंने अपना बचपन रेलवे प्लेटफॉर्म पर बिताया और आज रेलवे का यह नया रूप मुझे खुशी से भर रहा है. यह अनुभव आनंददायक है. उन्होंने कहा कि हमारे यहां नवरात्रि के दौरान शुभ कार्य करने की परंपरा है. भारत की पहली नमो भारत ट्रेन को आज मां कात्यायनी का आशीर्वाद मिला है.