रामलला पहुंच गए अपने घर.... जानें मूर्ति की क्या है खासियत

श्री राम लला की मूर्ति की ऊंचाई 4.24 फीट है। मनमोहक छवि वाली इस मूर्ति का वजन 200 किलोग्राम है. The height of the idol of Shri Ram Lala is 4.24 feet. The weight of this idol with an attractive image is 200 kg.

रामलला पहुंच गए अपने घर.... जानें मूर्ति की क्या है खासियत

अयोध्या श्री रामलला की मूर्ति में हीरे और माणिक लगे हुए हैं. इतना ही नहीं मूर्ति हाथ में सोने के धनुष और बाण पकड़े हैं. सोमवार को इस भव्य मूर्ति की पूरे विधि-विधान से प्राण प्रतिष्ठा की गई. पीएम मोदी ने रामलला की भव्य मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की. इस दौरान सेना के हेलीकॉप्टर नवनिर्मित श्री राम मंदिर परिसर पर फूलों की वर्षा करते दिखे. 

राम मूर्ति की है ये खासियत 

रामलला की मूर्ति काले पत्‍थर से बनी है. मूर्ति में भगवान श्रीराम के बाल रूप को दर्शाया गया है. बेहद मनमोहक छवि वाली भगवान राम की यह मूर्ति करीब 200 kg की है. मूर्ति की ऊंचाई 4.24 फीट और चौड़ाई 3 फीट है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म  X पर लिखा ‘अयोध्या  नगरी में श्री राम लला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा का असाधारण क्षण हर किसी को भावुक कर देने वाला है’.उन्होंने आगे का कि, ‘इस दिव्य कार्यक्रम का हिस्सा बनना मेरे लिए सौभाग्य  की बात है. 

श्री रामलला की मूर्ति के मुकुट में एक तरफ भगवान सूर्य विराजमान है और उसके साथ चक्र, गदा और शंख बना हुआ है. इसके अलावा मंदिर के आसपास बनी पट्टिका में एक तरफ भगवान हनुमान और दूसरी तरफ गरुड़ जी बने हुए हैं। श्री रामलला मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत समेत बड़ी संख्या में माननीय लोग उपस्थिति रहे. इसके अलावा गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ, भाजपा नेता जेपी नड्डा समेत अन्य बीजेपी नेताओं ने ऑनलाइन लाइव स्ट्रीमिंग रामलला मूर्ति के दर्शन किए.