CAA पर गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा ऐलान, कहा....

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि कानून आगामी लोकसभा चुनाव से पहले ही नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) लागू कर दिया जाएगा. Union Home Minister Amit Shah said on Saturday that the Citizenship Amendment Act (CAA) will be implemented before the upcoming Lok Sabha elections.

CAA पर गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा ऐलान, कहा....

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर एक बड़ा ऐलान कर कहा कि यह कानून आगामी लोकसभा चुनाव से पहले ही लागू कर दिया जाएगा. बता दें इस कानून को संसद ने दिसंबर 2019 में पारित किया था. 

अमित शाह ने क्या कहा?  

अमित शाह ने कांग्रेस सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि जब कांग्रेस देश की सत्ता में थी तब उसने सीएए कानून लाने का वादा किया था, जब पड़ोसी देशों में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार हो रहे थे तब कांग्रेस पार्टी ने उन्हें आश्वासन दिया था कि उनका भारत में स्वागत किया जाएगा और उन्हें भारतीय नागरिकता दी जाएगी. शाह ने आगे कहा कि यह कानून नागरिकता देने के लिए लाया गया है, किसी की नागरिकता छीनने के लिए नहीं. 

उन्होंने आगे कहा कि हमारे देश में अल्पसंख्यकों, खास तौर पर मुसलमानों को भड़काया जा रहा है. सीएए किसी की नागरिकता नहीं छीन सकता है क्योंकि इस कानून में ऐसा कोई प्रावधान ही नहीं है. सीएए शरणार्थियों को नागरिकता देने वाला कानून है जिन्होंने बांग्लादेश और पाकिस्तान में अत्याचारों का सामना किया था. 

2019 में पेश किया था सीएए 

नागरिकता संशोधन कानून को नरेंद्र मोदी सरकार ने साल 2019 में पेश किया था जिसका उद्देश्य गैर मुस्लिम शरणार्थियों को भारत की नागरिकता देना है. इनमें हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई शामिल हैं जो बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से माइग्रेट कर 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत में आ गए थे.