कार सेवकों के लिए CM योगी का बड़ा ऐलान, जानें क्या कहा?

Before the consecration of Ayodhya Ram temple, CM Yogi made a big announcement for kar sevaks. अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले सीएम योगी ने कारसेवकों के लिए किया बड़ा ऐलान.

कार सेवकों के लिए CM योगी का बड़ा ऐलान, जानें क्या कहा?

अयोध्‍या में बन रहे राम मंदिर की प्राण प्रतिष्‍ठा का दिन नजदीक आने के साथ ही कई नई घोषणाएं भी हो रही है. राम मंदिर के निर्माण में कार सेवकों का बड़ा योगदान रहा है. राम मंदिर के संघर्ष में कई कार सेवकों ने अपने प्राणों की आहुति दी है. ऐसे में अब सीएम योगी आदित्यनाथ ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले कार सेवकों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है.  

दरअसल, 1990 में देश भर के लोगों ने अयोध्‍या में एकत्र होकर कार सेवा की थी. तब की तत्‍कालीन सरकार ने कार सेवकों पर गोली चलाने के आदेश दिए थे. दो दिनों की पुलिस गोलीबारी में कई कारसेवक मारे गए. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना पर हार्दिक संवेदना व्यक्त की. उन्‍होंने राम मंदिर के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वालों के लिए अयोध्या में एक स्मारक बनाने की घोषणा की है.

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, 'राम मंदिर के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले कोठारी बंधुओं सहित भगवान राम के प्रत्येक भक्त को अत्यंत सम्मान दिया जाएगा. कार सेवकों की भक्ति की स्मृति में अयोध्या में एक स्मारक बनाया जाएगा. उस पर उनके नाम अंकित किए जाएंगे.'

कौन होते हैं कार सेवक?

जो लोग किसी धार्मिक कार्य या संस्था के लिए परोपकार से जुड़ा काम नि:स्वार्थ व नि:शुल्क करते हैं, उन्हें कार सेवक कहा जाता है. चूंकि ज्यादातर परोपकार से जुड़े कार्य धर्म से जोड़कर ही किए जाते हैं, इसलिए कार सेवक शब्द का अर्थ धार्मिक कार्यों को नि:स्वार्थ और नि:शुल्क करने वाले व्यक्ति से लिया जाता है.