कृषि क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान देने वाले शख्सियतों को मिला भारत रत्न, PM Modi ने जानकारी देकर कहा.....

केंद्र सरकार ने इस साल भारत रत्न से सम्मानित की जाने वाली शख्सियतों के नाम का ऐलान कर दिया है. कृषि क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान देने वाले शख्सियतों ने विकास की एक नई जंग झेङ दी थी. The Central Government has announced the names of the personalities to be honored with Bharat Ratna this year. The personalities who made unprecedented contributions in the agricultural sector had fought a new battle for development.

कृषि क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान देने वाले शख्सियतों को मिला भारत  रत्न, PM Modi ने जानकारी देकर कहा.....

केंद्र सरकार ने इस साल भारत रत्न से सम्मानित की जाने वाली शख्सियतों के नाम का ऐलान कर दिया है. अभी हाल ही में वरिष्ठ बीजेपी नेता लाल कृष्ण आडवाणी और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को पहले ही भारत रत्न दिया गया है. वहीं आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि कृषि क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान देने वाले पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव और एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. पीएम मोदी ने ट्वीट कर यह जानकारी साझा की. 

चौधरी चरण सिंह को मिला भारत रत्न 

चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने की जानकारी देते हुए पीएम मोदी ने लिखा, 'यह हमारी सरकार का सौभाग्य है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है. यह सम्मान देश के प्रति उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है. उन्होंने अपना पूरा जीवन किसानों के अधिकारों और कल्याण के लिए समर्पित कर दिया. 'चाहे चौधरी चरण सिंह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हों या देश के गृह मंत्री और यहां तक कि एक विधायक के रूप में, वे आपातकाल के ख़िलाफ़ भी डटकर खड़े रहे. हमारे किसान भाइयों और बहनों के प्रति उनका समर्पण और आपातकाल के दौरान लोकतंत्र के प्रति उनकी प्रतिबद्धता पूरे देश के लिए प्रेरणादायक है.

पीवी नरसिम्हा राव को मिला भारत रत्न 

पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव को भारत रत्न मिलने पर पीएम मोदी ने लिखा, मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव गारू को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. एक प्रतिष्ठित विद्वान और राजनेता के रूप में, नरसिम्हा राव गरू ने विभिन्न क्षमताओं में भारत की बड़े पैमाने पर सेवा की. उन्हें आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री और कई वर्षों तक संसद और विधानसभा सदस्य के रूप में किए गए कार्यों के लिए समान रूप से याद किया जाता है. 

एमएस स्वामीनाथन को मिला भारत रत्न 

डॉ. एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न मिलने पर पीएम मोदी ने लिखा कि हमारे देश में कृषि और किसानों के हित के लिए उनके योगदानों को देखते हुए उन्हें भारत रत्न से सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है. उन्होंने खेती के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने में बेहद अहम भूमिका निभाई थी. भारत में हरित क्रांति यानि ग्रीन रिवॉल्यूशन शुरू करने का श्रेय उन्हें ही जाता है.