Republic Day 2024 : इस साल का गणतंत्र दिवस रहा खास, झांकियों में नजर आई देश की उपलब्धियां!

आज देश में 75वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया जिसकी थीम ‘विकसित भारत’ और ‘भारत-लोकतंत्र की मातृका’ है. Today the country celebrated the 75th Republic Day, the theme of which is 'Developed India' and 'India - Mother of Democracy'.

Republic Day 2024 :  इस साल का गणतंत्र दिवस रहा खास, झांकियों में नजर आई देश की उपलब्धियां!

आज पूरा भारत देश 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. दिल्ली में कर्तव्य पथ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तिरंगा फहराया जिसके बाद परेड शुरू हुई. पूरी दुनिया ने 21वीं सदी के भारत की ताकत देखी है क्योंकि आज पहली बार कर्तव्य पथ पर दुनिया को भारतीय नारी की शक्ति के दर्शन हुए. इस बार गणतंत्र दिवस की थीम ‘विकसित भारत’ और ‘भारत-लोकतंत्र की मातृका’ है. 

समारोह के मुख्य अतिथि फ़्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों रहे. परेड सुबह 10.30 बजे से कर्तव्य पथ पर विजय चौक से शुरू हुई. परेड में कुल 25 झांकियां शामिल हुईं, जिनमें 16 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों, 9 मंत्रालयों और विभागों की झांकियां थीं, लेकिन इस बार गणतंत्र दिवस समारोह कई मायनों में खास रहा क्योंकि इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में बहुत कुछ ऐसा हुआ जो पहली बार हुआ. 

तैनात हुए दिल्ली पुलिस के जवान 

दिल्ली पुलिस के सुरक्षा के स्पेशल पुलिस कमिश्नर दीपेंद्र पाठक और स्पेशल पुलिस कमिश्नर (कानून एवं व्यवस्था, जोन-2) मधुप तिवारी ने बताया कि करीब 50 हजार से ज्यादा लोग परेड देखने पहुंचे थे जिनमें से 13 हजार स्पेशल गेस्ट बुलाए गए थे. 14 हजार पुलिस जवान, अर्ध-सैनिक बल और CRPF के जवान नभ, थल और जल से दिल्ली और गणतंत्र दिवस समारोह की सुरक्षा कर रहे थे. इस दौरान दिल्ली के सभी बॉर्डर सील रहे. 

गूगल ने बनाया स्पेशल डूडल

भारत के 75वें गणतंत्र दिवस पर गूगल ने स्पेशन डूडल बनाया है, जिसमें 3 अलग-अलग स्क्रीन्स पर परेड नजर आएगी, एक काला, एक सफेद टेलीविजन और एक रंगीन TV सेट और एक मोबाइल फोन दिख रहा है. 

गणतंत्र दिवस 2024 परेड में सब हुआ पहली बार - 

पहली बार परेड शुरू होने से पहले 100 महिलाओं ने शंख, ड्रम, पारंपरिक वाद्य यंत्र बजाकर परेड की शुरुआत की. 

पहली बार परेड में दिल्ली की महिला पुलिस कर्मियों का बैंड कॉन्टिजेंट शामिल हुआ, जिसकी अगुवाई एडिशनल DCP श्वेता के सुगाथन ने की. 

पहली बार आर्मी मेडिकल सर्विस की महिला अधिकारियों का कॉन्टिंजेंट परेड में दिखा, जिसकी अगुवाई आई सर्जन और पैराट्रूपर मेजर श्रृष्टि खुल्लर ने की. 

कर्तव्य पथ पर ‘अनंत सूत्र’ नामक प्रदर्शनी लगाई गई, जिसमें 18 राज्यों की 1900 साड़ियां प्रदर्शित की गईं. 

परेड में पहली बार सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPFs) के विभिन्न सुरक्षा बलों की महिला अधिकारियों का दल शामिल हुआ. 

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF), सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF), सशस्त्र सीमा बल (SSB) की महिला कर्मियों का दल, बैंड और बाइक कॉन्टिजेंट भी शामिल हुआ. 

परेड में पहली बार BSF, CRPF और SSB की महिला अधिकारियों ने भी डेयरडेविल बाइकर्स की परेड में हिस्सा लिया और टीम ने 350 CC की रॉयल एनफील्ड बुलेट पर करतब दिखाए. 

परेड में पहली बार मिडियम रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल सिस्टम (MRSAM) देखने को मिली, जिसे लेफ्टिनेंट सुमेधा तिवारी ने लीड किया. लेफ्टिनेंट अनन्या शर्मा और फ्लाइंग ऑफिसर आसमा शेख सुखोई-30 फाइटर जेट की पायलट बनकर शामिल हुईं. 

पहली बार गणतंत्र दिवस परेड में फ्रांस का 95 सदस्यों वाला दस्ता मार्च करते दिखा, 30 सदस्यों वाले मार्चिंग बैंड ने भी परेड में हिस्सा लिया, वहीं विदेशी दस्ते में 6 भारतीय भी नजर आए. 

भारतीय गणतंत्र दिवस की परेड में पहली बार फ्रांस की एयरफोर्स के राफेल जेट और मल्टी-रोल टैंकर ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट ने भी फ्लाई पास्ट किया. 

परेड में पहली बार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर बेस्ड झांकी देखने को मिली, जो इलेक्ट्रॉनिक्स और IT मंत्रालय की थी.