खट्टर ने दिया इस्तीफा, ये नया चेहरा बनेगा हरियाणा का सीएम

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने मंत्रियों समेत राज्यपाल को आज अपना इस्तीफा सौंप दिया, जिसके बाद नायब सिंह सैनी राज्य के नए मुख्यमंत्री होंगे. Haryana CM Manohar Lal Khattar today submitted his resignation along with ministers to the Governor, after which Naib Singh Saini will be the new Chief Minister of the state.

खट्टर ने दिया इस्तीफा, ये नया चेहरा बनेगा हरियाणा का सीएम

लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा में सियासी हलचल तेज हो गई है. हरियाणा में BJP-JJP गठबंधन लगभग टूटने की कगार पर है. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने मंत्रियों समेत राज्यपाल को आज अपना इस्तीफा सौंप दिया. जिसके बाद नायब सैनी राज्य के नए मुख्यमंत्री होंगे. आपको बता दे बीजेपी विधायक दल की बैठक में उनके नाम पर मुहर लगाई गयी. खबर है कि सीटों के बंटवारे पर दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी और भाजपा के बीच सहमति नहीं बन पा रही है. 

जेजेपी ने दो सीट मांगी है, जिन्हें देने के लिए भाजपा तैयार नहीं है. जिसके बाद दुष्यंत चौटाला आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाक़ात करेंगे अगर उसके बाद भी सीट शेयरिंग पर सहमति नहीं बनी तो गठबंधन टूट सकता है. जिसके बाद हरियाणा में नए सिरे से सरकार का गठन किया जाएगा. सूत्रों का कहना है कि नई सरकार में संजय भाटिया को मुख्यमंत्री और नायब सैनी को उप मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है.

कौन है नायब सिंह सैनी? 

नायब सिंह सैनी 2014 में नारायणगढ़ से प्रदेश सरकार में विधायक और बीजेपी सरकार में राज्य मंत्री रहे. उनके पास खनन विभाग था. बता दें 2019 में कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र से चुनाव में बीजेपी ने चुनाव मैदान में उतारा और वर्तमान में लोकसभा सदस्य के साथ-साथ बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष हैं. नायब सिहं सैनी अंबाला लोकसभा के गांव नारायणगढ़ के रहने वाले हैं. 

नायब सिंह सैनी इस समय भारतीय जनता पार्टी की हरियाणा इकाई के अध्यक्ष हैं. चंडीगढ़ में हुई भाजपा विधायक दल की बैठक में सैनी को विधायक दल का नेता चुना गया. भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने विधायक दल की बैठक के बाद मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि शाम पांच बजे शपथ ग्रहण समारोह होगा.

क्या बोली जेजेपी?

बीजेपी से गठबंधन टूटने पर जेजेपी के प्रवक्ता अरविंद भारद्वाज ने कहा कि पार्टी पहले से ही संगठन को मजबूत करने में जुटी थी. हम चाहते हैं कि दुष्यंत चौटाला हरियाणा के सीएम बनें. साढ़े चार साल तक हमने हरियाणा के लिए काम किया है.

2014-2019 तक का सफर 

मालूम हो कि नायब सिंह सैनी कुरुक्षेत्र के सांसद हैं. 2019 के चुनाव में उन्होंने कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से जीत हासिल की थी. सैनी को पिछले साल अक्टूबर में प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. इससे पहले 2014 के विधानसभा चुनाव में नायब सिंह सैनी अंबाला जिले की नारायणगढ़ विधानसभा सीट से चुनाव जीते थे. जिसके बाद उन्हें खट्टर कैबिनेट में भी शामिल किया गया था.