नीतीश हुए अलग... अब होंगे बिहार की राज्यसभा सीटों पर चुनाव, तारीखों का हुआ ऐलान।

बिहार की 6 राज्यसभा सीटों पर चुनाव की तारीख का ऐलान हो गया है. Bihar Election Commission announced date of election on 6 Rajya Sabha seats.

नीतीश हुए अलग... अब होंगे बिहार की राज्यसभा सीटों पर चुनाव, तारीखों का हुआ ऐलान।

बिहार की राजनीति में आया भूचाल और सब कुछ बदल गया. नीतीश कुमार ने इंडी गठबंधन का साथ छोड एनडीए में शामिल हो गए है. वहीं अब बिहार की 6 राज्यसभा सीटों पर चुनाव की तारीख का ऐलान हो गया है. 8 फरवरी को चुनाव की सूचना जारी होगी और 27 फरवरी को वोटिंग होगी और उसी शाम 5 बजे मतों की गिनती शुरू हो जाएगी. नामांकन पत्रों की जांच 16 फरवरी को की जाएगी. 

राज्यसभा के सदस्यों का कार्यकाल 

राज्यसभा के 56 सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल में खत्म हो रहा है. 27 फरवरी को ही 15 राज्यों की 56 सीटों के लिए राज्यसभा के चुनाव होने है. इस बार राज्यसभा से रिटायर होने वाले सदस्यों में केंद्रीय मंत्री भी शामिल है. सबसे ज्यादा 10 सदस्य उत्तर प्रदेश से, दिल्ली से 3 हिमाचल प्रदेश से 1, हरियाणा से 1, राजस्थान से 3, गुजरात से 5, मध्य प्रदेश से 5, उत्तराखंड से 1, सिक्किम से 6, महाराष्ट्र से 6, कर्नाटक से 4, केरल से 3, आंध्र प्रदेश से 3, तेलंगाना से 3, ओडिशा से 3, छत्तीसगढ़ से 1, पश्चिम बंगाल से 5 और झारखंड से 2 सदस्य रिटायर हो रहे हैं. 

राज्यसभा चुनाव की क्या है प्रक्रिया 

राज्यसभा का चुनाव लोकसभा चुनाव से बिल्कुल ही अलग है, क्योंकि राज्यसभा के चुनाव में गुप्त मतदान होता है. राज्यसभा चुनाव में विधायक मतदान करते हैं और सदस्यों का चुनाव अप्रत्यक्ष रूप से होता है यानि इसमें जनता की सीधे भागीदारी नहीं होती है. जनता द्वारा चुने गए प्रतिनिधि राज्यसभा सदस्यों का चुनाव करते हैं, जिस पार्टी के पास ज्यादा विधायक होते हैं उसके राज्यसभा में ज्यादा सदस्य होते हैं. इस चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन यानी ईवीएम का इस्तेमाल नहीं होता है.