NDA-INDIA के बीच कांटे की टक्कर, जानें क्या कहता है सर्वे?

एक ओर बीजेपी के नेतृत्व वाली NDA गठबंधन ने 400 पार सीटों का लक्ष्य रखा है तो वहीं कांग्रेस नेतृत्व वाली ‘इंडि गठबंधन’ भी कड़ी टक्कर देने के लिए तैयार नजर आ रहा है. On one hand, the BJP-led NDA alliance has set a target of 400 seats, while the Congress-led 'Indi alliance' also seems ready to give a tough fight.

NDA-INDIA के बीच कांटे की टक्कर, जानें क्या कहता है सर्वे?

लोकसभा चुनाव की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं, भारतीय चुनाव आयोग (ECI) द्वारा लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी हो चुका है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की अगुवाई में चुनाव आयोग ने तारीखों की घोषणा की, जिसके बाद  चुनाव होने तक पूरे देश में आचार संहिता भी लागू कर दी गई है. 

ऐसे में सभी पार्टियों ने अपनी कमर कस ली है. जहां एक ओर बीजेपी के नेतृत्व वाली NDA गठबंधन ने 400 पार सीटों का लक्ष्य रखा है तो वहीं कांग्रेस नेतृत्व वाली ‘इंडि गठबंधन’ भी कड़ी टक्कर देने के लिए तैयार नजर आ रहा है. 

NDA-इंडि गठबंधन में कांटे की टक्कर 

इसे लेकर Polstrat (पोलस्ट्रेट) का एक सर्वे सामने आया है, जिसमें NDA को 55 सीट और इंडि गठबंधन को 42 सीट मिलती दिखाई दे रही है. जबकि अन्य पार्टियों को 4 सीटों पर जीत मिल सकती है. 

पहले चरण के पहले चुनाव 

आपको बता दें कि पहले चरण में 21 राज्यों में 102 सीटों पर 19 अप्रैल को वोटिंग होगी. जिसमे पहले चरण में यूपी की 8 सीट, तमिलनाडु की 39 सीट, बिहार की 4, मध्य प्रदेश की 6 और राजस्थान की 12 सीट, उत्तराखंड की 5, असम की 4 सीट, अरुणाचल प्रदेश की 2, छत्तीसगढ़ की 1, महाराष्ट्र की 5, मणिपुर की 2, मेघालय की 2, मिजोरम की 1, नागालैंड की 1, सिक्किम की 1, त्रिपुरा की 1, पश्चिम बंगाल की 3, अंडमान एंड निकोबार की 1, जम्मू-कश्मीर की 1, लक्षद्वीप की 1 और पुडुचेरी की 1 लोकसभा सीट पर चुनाव होंगे.