WhatsApp पर आ रहे 'विकसित भारत के मैसेज' के रोक पर क्यों अड़ा चुनाव आयोग?

चुनाव आयोग ने व्हाट्सएप पर भेजे जा रहे विकसित भारत के मैसेज को तुरंत रोकने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को आदेश देते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों के ऐलान के बाद देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है, ऐसे में इस तरह के मैसेज को नहीं भेजना चाहिए. The Election Commission, while ordering the Ministry of Information Technology to immediately stop the messages of developed India being sent on WhatsApp, said that after the announcement of the dates of Lok Sabha elections 2024, the Model Code of Conduct has come into force in the country, hence such The message should not be sent

WhatsApp पर आ रहे 'विकसित भारत के मैसेज' के रोक पर क्यों अड़ा चुनाव आयोग?

चुनाव आयोग ने व्हाट्सएप पर भेजे जा रहे विकसित भारत के मैसेज को तुरंत रोकने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को आदेश देते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों के ऐलान के बाद देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है, ऐसे में इस तरह के मैसेज को नहीं भेजना चाहिए. 

कांग्रेस ने की शिकायत 

दरअसल, व्हाट्सएप पर लोगों को प्रधानमंत्री ‘विकसित भारत संपर्क’ का एक मैसेज भेजा जा रहा हैं, जिसके जरिए लोगों से केंद्र सरकार के कामकाज को लेकर फीडबैक और सुझाव मांगे गए हैं. कांग्रेस की केरल इकाई ने इस मैसेज के लिए मेटा से शिकायत कर पीएम मोदी पर सरकारी डेटाबेस और व्हाट्सएप का गलत उपयोग करने का आरोप लगाया है.  

व्हाट्सएप मैसेज में क्या था? 

व्हाट्सएप पर पीएम मोदी के लेटर के साथ भेजे जा रहे मैसेज में कहा गया है कि यह पत्र पीएम मोदी के नेतृत्व वाली भारत सरकार के विकसित भारत संपर्क केंद्र द्वारा भेजा गया है. पिछले 10 सालों में भारत सरकार की योजनाओं का सीधा लाभ देश के 140 करोड़ से ज्यादा नागरिकों को मिला है, जो आगे भी मिलता रहेगा. मैसेज में आगे कहा गया है कि विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए आपका सहयोग और सुझाव बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए आपसे अनुरोध है कि योजनाओं को लेकर अपने विचार अवश्य लिखें. 

व्हाट्सएप मैसेज में पीएम मोदी का ‘परिवारजन’ के नाम लिखा पत्र भेजा गया, जिसमें पीएम कहते हैं कि आपका और हमारा साथ अब एक दशक पूरा करने जा रहा है. मेरे 140 करोड़ परिवारजनों के साथ विश्वास, सहयोग और समर्थन से जुड़ा यह मजबूत रिश्ता मेरे लिए कितना विशेष है, इसे शब्दों में व्यक्त कर पाना कठिन है. 

सरकारी योजनाओं का किया जिक्र 

पीएम मोदी ने अपनी सरकारी योजनाओं का जिक्र करते हुए कहते हैं कि यह आपका विश्वास और समर्थन ही था कि जीएसटी लागू करना, धारा 370 समाप्त करना , तीन तलाक पर नया कानून, संसद में महिलाओं के लिए नारी शक्ति वंदन अधिनियम , नए संसद भवन का निर्माण, आतंकवाद और नक्सलवाद पर कठोर प्रहार जैसे अनेक ऐतिहासिक और बड़े फैसले लेने से हम चूके नहीं.