कौन है मुरलीकांत पेटकर, जिनकी बायोपिक में नजर आएंगे Kartik Aryan?

भारत के पहले पैरालंपिक चैंपियन मुरलीकांत पेटकर की बायोपिक में कार्तिक आर्यन नजर आएंगे. Kartik Aryan will be seen in the biopic of India's first Paralympic champion Murlikant Petkar.

कौन है मुरलीकांत पेटकर, जिनकी बायोपिक में नजर आएंगे Kartik Aryan?

बॉलीवुड अभिनेता कार्तिक आर्यन इन दिनों अपनी आने वाली फिल्म ‘चंदू चैंपियन’ को लेकर लाइमलाइट में बने हुए है.  अभी हाल में ही उनकी इसस फिल्म की शूटिंग खत्म हुई है. ये फिल्म एक रियल लाइफ हीरो पर बेस्ड है, जो भारत के पहले  पैरालंपिक चैंपियन मुरलीकांत पेटकर की रियल लाइफ की कहानी को दर्शाता है. 

कौन है मुरलीकांत पेटकर?

कार्तिक आर्यन की आने वाली फिल्म ‘चंदू चैंपियन’ भारत के पहले पैरालंपिक चैंपियन मुरलीकांत पेटकर की बायोपिक है, जिन्होंने अपने पूरे जीवन में संघर्ष किया और साल 1965 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान 9 गोलियों से छलनी होकर भी भारत के ईमानदार जवान का कर्तव्य निभाया. 

हौंसले की कमी नहीं थी 

इतनी सारी गोलियां एक-साथ लगने से पेटकर चलने में असमर्थ हो गए, लेकिन बावजूद इसके उनके हौंसले को कोई कम नहीं कर सका और उन्होंने देश के लिए 127 स्वर्ण पदक जीते. साल 1972 में उन्होंने भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल अपने नाम किया. पेटकर भारतीय सेना में इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकल इंजीनियर्स (ईएमई) कोर में क्राफ्ट्समैन रैंक के अफसर थे. 

View this post on Instagram

A post shared by Kabir Khan (@kabirkhankk)

इतना ही नहीं बल्कि एक बार ऐसा भी हुआ था जब उन्होंने नींद की गोलियां खाकर अपनी जान देने के बारे में सोचा. लेकिन इस विचार के बाद उन्होंने जीवन में आगे बढ़ने की सोची और देश के प्रति अपना कर्तव्य निभाया. उनके चाहने वाले उन्हें प्यार से ‘चंदू चैंपियन’ के नाम से बुलाते थे. वहीं, अब मुरलीकांत की कहानी, उनके संघर्ष को बड़े पर्दे पर दिखाया जाएगा. पेटकर की बायोपिक में कार्तिक आर्यन नजर आएंगे और इसी साल ईद-अल-अजह के मौके पर इस फिल्म को रिलीज किया जाएगा.