'मोदी बनाम राहुल' हुआ तो कौन मारेगी बाजी? जनता ने बता दिया!

Narendra Modi or Rahul Gandhi, whom do people want to become PM? See C-Voter's survey. नरेंद्र मोदी या राहुल गांधी जनता किसे पीएम बनाना चाहती है देखें सी वोटर का सर्वे.

'मोदी बनाम राहुल' हुआ तो कौन मारेगी बाजी? जनता ने बता दिया!

लोकसभा चुनाव में अब चंद महीनों का समय बचा है. ऐसे में तमाम राजनीतिक पार्टियां अपने-अपने बूते अनूसार तैयारियों में जुट चुकी हैं. अकेले मोदी को हराने के लिए पूरा विपक्ष एक हो गया. 28 पार्टियों का एक गठबंधन बना है. जिसे उन्होंने नाम दिया है I.N.D.I Alliance. हालांकि, गठंबधन से पीएम फेस कौन होगा? ये अभी तक तय नहीं हुआ. समय-समय नए नाम सामने आते रहते हैं. इसमें कभी नीतीश कुमार तो कभी ममता बनर्जी. यहां तक कि, मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम की भी हवा बनने लगी है. लेकिन, कांग्रेस के लाड़ले राहुल बाबा को इस दौड़ में उनके अपनों ने ही काफी पीछे छोड़ दिया है. हालांकि, कांग्रेस अभी भी चाहती है कि, इस बार का लोकसभा चुनाव राहुल गांधी बनाम नरेंद्र मोदी हो. जोकि, थोड़ा मुश्किल लग रहा है. लेकिन फिर भी फर्ज कीजिए...अगर नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी में किसी को सीधे पीएम चुनना पड़े तो जनता की पहली पसंद कौन होगा? इसी पर सर्वे एजेंसी सी-वोटर ने जनता का मन टटोलने की कोशिश की है. 

दरअसल, 2024 कौन किसपर भारी पड़ेगा? इसके लिए सी वोटर सर्वे की टीम ने 10 राज्यों की जनता से बात की. जानना चाहा कि, कहां दोनों नेताओं को कितने लोग पसंद कर रह हैं? तो बता दें कि, देश के सभी राज्यों में नरेंद्र मोदी...राहुल गांधी पर भारी दिखे. 59 फीसदी लोगों ने कहा कि, वो पीएम नरेंद्र मोदी को ही फिर से चुनेंगे. वहीं, 32 फीसदी लोगों ने कहा कि, वो इस बार राहुल गांधी पर दांव लगाएंगे. इसके अलावा 4 फीसदी लोगों ने कहा कि, वे दोनों को ही नहीं चुनेंगे. साथ ही 5 फीसदी लोगों ने कहा कि, उन्हें पता नहीं. यानी अभी तक उन्होंने कुछ डिसाइड नहीं किया है. लेकिन, इन 10 राज्यों में से एक राज्य ऐसा भी है...जिसके मन अभी भी राहुल गांधी है. वो प्रदेश जिसके अधिकतर लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनते देखना चाहते हैं. कौनसा है वो प्रदेश? आपको उसका नाम भी बताएंगे...साथ ही बताएंगे कि, वहां राहुल गांधी पीएम नरेंद्र मोदी से कितना आगे हैं? लेकिन, उससे पहले आप बाकी राज्यों के आंकड़े देख लीजिए.

सी वोटर सर्वे के अनुसार, नौ राज्यों में पीएम नरेंद्र मोदी जनता की पहली पसंद हैं. छत्तीसगढ़ की 67 फीसद जनता मोदी को फिर से पीएम देखना चाहती है. वहीं, 29 फीसद लोग राहुल गांधी को पीएम बनाना चाहते हैं. उत्तर प्रदेश की 60 फीसद जनता मोदी के साथ है, तो 30 फीसद राहुल गांधी के साथ. मध्य प्रदेश का हाल भी कुछ ऐसा ही है. वहां, 66 फीसद लोग नरेंद्र मोदी और 28 फीसद राहुल गांधी को पीएम बनता देखना चाहते हैं. इसके अलावा, राजस्थान में मोदी को 65 फीसद तो, राहुल गांधी को 32 लोग पीएम बनाना चाहते हैं. महाराष्ट्र में पीएम मोदी को 55 और राहुल गांधी 30 फीसद लोगों की पसंद हैं. ये वो राज्य हैं, जहां बीजेपी की सरकार है. ऐसे में इन राज्यों की जनता बीजेपी के ही साथ रहेगी. 

वहीं, जिन 10 राज्यों में सर्वे किया गया...उनमें 2 में कांग्रेस की सरकार है. वो राज्य हैं, कर्नाटक और तेलंगाना. ऐसे में ये दोनों ही राज्य राहुल गांधी के लिए काफी अहम हो जाते हैं. बाकी जगह तो राहुल की दाल गलती नहीं दिख रही. लेकिन, कांग्रेस को इन दो राज्यों से तो काफी उम्मीदें है. लेकिन, सर्वे में चौकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं. इन दोनों राज्यों के लोग भी राहुल गांधी का साथ देते नहीं दिख रहे. कर्नाटक की 65 फीसद जनता की पहली पसंद पीएम मोदी हैं. केवल 26 फीसद लोग ही राहुल गांधी को पीएम देखना चाहते हैं. वहीं, तेलंगाना में हाल ही में कांग्रेस की सरकार बनी है. लेकिन, राज्य के लोग केंद्र एनडीए और नरेंद्र मोदी को देखना चाहते हैं. तेलंगाना की 50 फीसद जनता मोदी के साथ है, वहीं 40 फीसद राहुल गांधी के. 

इसके अलावा, बिहार और पश्चिम बंगाल में के लोग भी एक बार फिर नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनता देखना चाहते हैं. हालांकि, एक राज्य अभी भी ऐसा है जहां की जनता राहुल गांधी की पीएम बनाना चाहती है.  वो राज्य है पंजाब. पंजाब में राहुल गांधी मामूली अंतर से ही सही...लेकिन पीएम मोदी पछाड़ते दिख रहे हैं. सर्वे में 36 फीसदी लोगों ने राहुल गांधी को सीधा प्रधानमंत्री के रूप में चुनने की बात कही. वहीं, नरेंद्र को प्रधानमंत्री के रूप में देखने वाले लोगों 35 फीसद थे. 

पंजाब में बीजेपी के पिछड़ने का सबसे बड़ा कारण उसकी एनटी खालिस्तानी छवी है. साथ ही कुछ नुकसान किसान आंदोलन ने भी किया था. जिसका सीधा फायदा कांग्रेस को मिला. हालांकि, कांग्रेस की ये खुशी ज्यादा दिन नहीं ठिकने वाली. बीजेपी अब पंजाब के वोटर्स को साधने के प्रयास में जुट चुकी है. प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ जहां जिले स्तर पर कार्यकर्ताओं को सक्रिय बनाने जुटे हैं. वहीं, बीजेपी आलाकमान भी पंजाब के लिए अपनी कमर कस चुका है. इसी की का एक नजारा आज, वीर बाल दिवस के मौके पर भी देखने को मिला. पीएम मोदी समेत बीजेपी के तमाम दिग्गज नेताओं ने सिख समुदाय के साथ इस दिन को सेलिब्रेट किया. जिससे ये साफ संदेश मिला कि, बीजेपी अब पंजाब को साधना चाहती है.