इजरायल-हमास युद्ध पर बोले PM मोदी, ग्लोबल साउथ को दिया बड़ा संदेश

PM Modi mentioned Israel-Hamas war while addressing Voice of Global South. वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने किया इजरायल हमास युद्ध का किया जिक्र.

इजरायल-हमास युद्ध पर बोले PM मोदी, ग्लोबल साउथ को दिया बड़ा संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इजरायल-हमास युद्ध (Israel Hamas War) में नागरिकों की मौत की निंदा की है. वे 17 नवंबर को वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट (Global South Summit) में अपनी बात रख रहे थे. पीएम मोदी ने यहां एक बार फिर इजरायल पर 7 अक्टूबर को किए हमास के हमले की निंदा की. उन्होंने ये भी कहा कि पश्चिमी एशिया की घटनाओं से नई चुनौतियां सामने आ रही हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने इजरायल-हमास युद्ध पर कहा, 'हम सभी देख रहे हैं कि पश्चिमी एशिया इलाके में हो रही घटनाओं से नई चुनौतियां सामने आ रही हैं. भारत इजरायल में 7 अक्टूबर को हुए आतंकी हमले की निंदा कर चुका है. हमने भी संयम बरता है. हमने बातचीत और कूटनीति पर जोर दिया है.'

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, 'हम इजरायल और हमास के बीच हो रहे युद्ध में नागरिकों की मौत होने की कड़ी निंदा करते हैं. फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से बात करने के बाद हमने वहां के लोगों के लिए मानवीय सहायता भी भेजी है. ये वो समय है जब ग्लोबल साउथ के देशों को बड़े स्तर पर दुनिया की भलाई के लिए एकजुट होना चाहिए.'

युद्ध में मारे गए 11,470 फिलिस्तीनी

इजरायल-हमास युद्ध को 6 हफ्तों से ज्यादा का समय होने जा रहा है. बीती 7 अक्टूबर को हमास ने अचानक इजरायल पर हमला कर करीब 1400 लोगों की हत्या कर दी थी. वहीं, सैकड़ों लोगों को बंधक बना लिया था. इसके जवाब में इजरायल ने हमास के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया था. इजरायल का दावा है कि वो हमास को धरती से ही खत्म कर देगा.